कोरोना के पूर्व स्तर पर पर्यटन क्षेत्र, होटलों की बुकिंग पूरी तरह फुल 

नई दिल्ली। घरेलू पर्यटन क्षेत्र कोरोना के पहले के स्तर पर पहुंच चुका है। इस समय देश भर में होटलों की बुकिंग पूरी तरह से फुल चल रही है जबकि हवाई यात्रा में भी भारी तेजी दिखी है। 26 दिसंबर को कुल 4.23 लाख लोगों ने हवाई यात्रा की थी। एक साल पहले यह 4.20 लाख थी। 24 दिसंबर को 4.35 लाख लोगों ने यात्रा की थी। 

पर्यटन क्षेत्र के विशेषज्ञों के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर विभिन्न प्रतिबंधों और प्रक्रियाओं के कारण घरेलू यात्रा में उछाल देखा गया है, क्योंकि कई देश अभी भी कोविड से जूझ रहे हैं। मेकमाइट्रिप के मुख्य परिचालन अधिकारी विपुल प्रकाश ने कहा, घरेलू पर्यटन क्षेत्र महामारी के पूर्व के स्तर से 100 फीसदी से अधिक बढ़ गया है। हम नए साल के लिए ठोस रुझान देख रहे हैं। गोवा, जयपुर, शिमला , उदयपुर, और मनाली के लिए सबसे अधिक मांग देखी गई है। हमने वायनाड, मैसूर, ऊटी, कूर्ग, गंगटोक, देहरादून, आगरा, धर्मशाला और दार्जिलिंग के लिए भी मजबूत वृद्धि देखी है। 

उन्होंने कहा, लोगों के रुझान से खर्च करने का संकेत मिल रहा है। वे लक्जरी-आधारित अनुभव चाहते हैं। अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर नए साल के जश्न के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाले पैकेज में फुकेट गेटवे, द बेस्ट ऑफ पटाया और बैंकॉक, दुबई वेकेशन, एम्स्टर्डम स्विस पेरिस बजट स्पेशल ग्रुप और वंडरफुल पैराडाइज रिजॉर्ट (मालदीव) शामिल हैं। 

इक्सिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आलोक बाजपेयी ने कहा, हमने पिछले साल की तुलना में इस साल यात्रियों के आत्मविश्वास में काफी सुधार देखा है। उद्योग ने शानदार वापसी की है। हम देख सकते हैं कि महीने-दर-महीने के साथ घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। दिसंबर और जनवरी के लिए यात्रा की मांग में तेजी देखी जा रही है। यहां तक कि ट्रेनों और बसों में लगातार वृद्धि जारी है। इस साल कश्मीर, गोवा, उदयपुर, अंडमान और निकोबार जैसे स्थान लोगों के पसंदीदा हैं। 

कश्मीर में 2022 में रिकॉर्ड तोड़ 23 लाख पर्यटक पहुंचे थे। इस साल गर्मियों की यात्रा के लिए पसंदीदा स्थानों में से एक था। थॉमस कुक के प्रेसिडेंट राजीव काले ने कहा, लोगों के पसंदीदा स्थानों में गोवा, कश्मीर, राजस्थान, केरल और अंडमान हैं। पूर्वोत्तर भी लोग जा रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *