स्मार्ट टीवी शिपमेंट 38 फीसदी बढ़ा, भारतीय ब्रांड की दोगुना वृद्धि 

मुंबई- भारत के स्मार्ट टीवी बाजार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान शिपमेंट में साल-दर-साल 38 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। मुख्य रूप से त्योहारी सीजन की वजह से ऐसा हुआ। काउंटरपॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट में कहा गया है, इस दौरान कई नए लॉन्च, डिस्काउंट इवेंट और प्रमोशन भी किए गए। वैश्विक ब्रांडों की 40 फीसदी हिस्सेदारी व चीनी ब्रांडों की 38 फीसदी हिस्सेदारी रही। हालांकि, भारतीय ब्रांडों में सबसे तेज वृद्धि रही जो एक साल पहले के मुकाबले दोगुना बढ़कर 22 फीसदी रहा। 

छोटे आकार के टीवी का हिस्सा बढ़ रहा है। तिमाही के दौरान कुल शिपमेंट का लगभग आधा हिस्सा इनका ही रहा है। हालांकि एलईडी डिस्प्ले पसंदीदा विकल्प बने हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, तिमाही के दौरान कुल शिपमेंट में स्मार्ट टीवी की पहुंच 93 फीसदी के अपने उच्चतम हिस्से तक पहुंच गई। कुल शिपमेंट में ऑनलाइन चैनलों का योगदान बढ़कर 35 फीसदी हो गया, क्योंकि सभी प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने हाल के त्योहारी सीजन की बिक्री के दौरान विशेष लॉन्च के साथ-साथ विभिन्न प्रचार और छूट की पेशकश की। 

रिपोर्ट के मुताबिक, कई नए भारतीय ब्रांड अत्यधिक प्रतिस्पर्धी स्मार्ट टीवी बाजार में प्रवेश कर रहे हैं। काउंटरप्वाइंट की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट अंशिका जैन ने कहा, 2022 की तीसरी तिमाही में स्मार्ट टीवी सेगमेंट में वनप्लस, वीयू और टीसीएल सबसे तेजी से बढ़ने वाले ब्रांड थे। एक बार फिर, एलजी ने नए मॉडल की शुरुआत के कारण खासकर 20,000-30,000 रुपये की कीमत में तीसरा स्थान हासिल किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *