शेयर बाजार में इस साल की दूसरी सबसे बड़ी तेजी,1560 अंक बढ़ा 

मुंबई- भारतीय शेयर बाजार में दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को जोरदार तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स करीब 1,560 अंक बढ़कर 59,530 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी लगभग 430 अंक की बढ़त के साथ 17,750 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स के सभी 30 शेयरों में तेजी रही। 

बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, टेक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, टाटा मोटर्स, मारुति, टाटा स्टील, NTPC, अल्ट्राटेक सीमेंट, भारतीय स्टेट बैंक और एक्सिस बैंक में सबसे ज्यादा तेजी रही। वहीं निफ्टी के शीर्ष गिरावट में डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज रहे। 

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंचे गौतम अडाणी के सभी कंपनियों के शेयर में तेजी देखने को मिली। इनमें से तीन कंपनियों के शेयर ने 52 हफ्ते का ऊपरी स्तर बनाया। अडाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी टोटल गैस और अडाणी ट्रांसमिशन के शेयरों में तेजी रही। 

NSE के सभी 11 सेक्टोरल इंडेक्स में तेजी देखी गई। सबसे ज्यादा तेजी ऑटो सेक्टर में 2.73% की रही। इसके बाद बैंक, फाइनेंशियल सर्विस, IT, PSU बैंक, प्राइवेट बैंक और रियल्टी में 2% से ज्यादा की तेजी देखने को मिली। वहीं FMCG, मीडिया और मेटल में 1% से ज्यादा की बढ़त रही। जबकि, फार्मा  

पिछले दिन की भारी गिरावट के बाद मार्केट में यह रिकवरी आई है। बैंकिंग शेयरों में लिवाली और मिलेजुले वैश्विक रुख के बीच शुरुआती कारोबार में तेजी देखने को मिली थी। सेंसेक्स 488.4 अंक चढ़कर 58,461.02 पर खुला था। निफ्टी 154.55 अंक बढ़कर 17,467.45 पर खुला था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.