शादी से ज्यादा जरूरी है टर्म बीमा, जानिए क्या है इसकी खासियत 

मुंबई- ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि टर्म इंश्योरेंस सिर्फ शादी-शुदा लोगों के लिए है। ऐसा इसलिए क्योंकि शादी के बाद जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। ये सच है कि शादी के बाद कई तरह की जिम्मेदारियां आ जाती है, लेकिन सिंगल होने पर भी टर्म इंश्योरेंस खरीदने के बहुत सारे कारण मौजूद है।  

आप सिंगल हैं, लेकिन आपका भी परिवार है जो आपके ऊपर फाइनेंशियली डिपेंडेंट हैं। शायद आप सिंगल एडप्टीव पैरेंट हो और आपके बच्चे हों। आपके पेरेंट्स रिटायर होने वाले हों। छोटे भाई-बहन जो आपके इनकम पर डिपेंडेंट हों। सोचे अगर आपके साथ कोई हादसा होता है और आप इस दुनिया से चले जाते है, तो आपके परिवार को कौन संभालेगा। 

उनको जिन फाइनेंशियल परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है, आप समझ सकते हैं। अगर आप चाहते है कि आपके परिवार वालों को किसी फाइनेंशियल परेशानियों से न गुजरना पड़े तो आपको टर्म इंश्योरेंस प्लान जरूर खरीदना चाहिए। आपके नहीं रहने पर यह आपके परिवार को फाइनेंशियल स्टेबिलिटी देगा। 

आपने होम लोन या छोटे भाई-बहन के लिए एजुकेशन लोन लिया हो। आपके गुजरने के बाद इसका पूरा बोझ आपके परिवार वालों पर पड़ेगा। लोन चुकाने के लिए आपके परिवार वालों को स्ट्रेस और परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। टर्म इंश्योरेंस आपने परिवार को ऐसे स्ट्रेसफुल सिचुएशन से बचाएगा। 

एक एडप्टीव पैरेंट के तौर पर आप जरूर चाहेंगे आपके बच्चों का फ्यूचर अच्छा हो, उन्हें बेस्ट एजुकेशन मिले। आप अपने बच्चों के सभी सपनों को जरूर पूरा करना चाहते होंगे। इन सपनों में अच्छा एजुकेशन और ट्रेनिंग भी शामिल हो सकती है। ऐसा नहीं है कि आप हमेशा अपने बच्चों के साथ ही रहेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.