अदाणी ग्रुप अब स्वास्थ्य के सेक्टर में, कई कंपनियां खरीदने की तैयारी  

मुंबई- अरबपति कारोबारी गौतम अडाणी का ग्रुप अब सीमेंट के बाद स्वास्थ्य क्षेत्र में उतरने की योजना बना रहा है। समूह ने बड़े अस्पतालों, डायग्नोस्टिक चेन और ऑफलाइन और डिजिटल फार्मेसियों के अधिग्रहण के जरिए स्वास्थ्य सेवाओं में प्रवेश के लिए एक नई कंपनी बनाई है।  

समूह की बिजनेस इनक्यूबेटर फर्म अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि उसने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अडाणी हेल्थ वेंचर्स लिमिटेड को 17 मई, 2022 को शुरू किया है। एवीएचएल स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों के व्यवसाय को आगे बढ़ाएगी। इसमें अन्य कामों के साथ-साथ, चिकित्सा और डायग्नोस्टिक सुविधाओं की स्थापना, संचालन, प्रशासन, स्वास्थ्य सहायता, स्वास्थ्य तकनीक-आधारित सुविधाएं, अनुसंधान केंद्र और अन्य सभी संबद्ध और आकस्मिक गतिविधियां शामिल हैं।  

एएचवीएल ने कहा है कि वह नियत समय में अपना कारोबार शुरू करेगी। बंदरगाह से लेकर हवाई अड्डों और ऊर्जा तक का कारोबार चलाने वासे इस समूह ने कुल 10.5 अरब डॉलर में स्विस सीमेंट निर्माता होल्सिम के भारत के संचालन के अधिग्रहण के माध्यम से सीमेंट क्षेत्र में प्रवेश किया है। 

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में उतरने के लिए समूह इस क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के साथ बातचीत कर रहा है और 4 अरब डॉलर तक का निवेश कर सकता है। यह और पिरामल हेल्थकेयर सार्वजनिक क्षेत्र की फार्मास्युटिकल फर्म एलएलएल लाइफकेयर लि. को खरीदने की दौड़ में हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.