मारुति इलेक्ट्रिक व्हीकल का पहला म़ॉडल 2025 में ला सकती है   

मुंबई- देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) भी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर रही है। कंपनी के नए मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO हिसाशी ताकेयूची ने यह जानकारी दी है। कंपनी की योजना 2025 में पहला इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल उतारने की है. देश में ईवी की मांग बढ़ने पर कंपनी भविष्य में अपने कारखानों में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने पर भी विचार कर रही है। 

पहला ईवी मॉडल सुजुकी मोटर के गुजरात प्लांट में बनाया जाएगा। कंपनी का कहना है कि अभी भारतीय बाजार में ईवी बहुत छोटा सेगमेंट है। जब तक इसका आकार बढ़ेगा मारुति सुजुकी भी इस बाजार में आ जाएगी और इसमें भी नंबर वन बनने की कोशिश करेगी. ताकेयूची ने कहा, ‘‘भारतीय बाजार में ईवी मॉडल उतारने के मामले में हम अपने प्रतिस्पर्धियों से कुछ पीछे रह गए हैं, वैसे भी बाजार में ईवी की मांग सीमित है।  

असल में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री अभी भी बहुत सीमित है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम ईवी को लेकर कुछ नहीं कर रहे। कंपनी के नए एमडी के मुताबिक मौजूदा ईवी पर एक साल से टेस्टिंग चल रही है, जिसमें मौजूदा मॉडल्स ही इस्तेमाल किए जा रहे हैं। यह टेस्टिंग भारत को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारी ईवी टेक्नोलॉजी भारत के पर्यावरण के लिहाज से अच्छी है। 

ताकेयूची ने कहा कि कंपनी पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल 2025 में उतारेगी और फिर एक के बाद एक कई मॉडल उतारे जाएंगे. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन बहुत महंगे होते हैं और वर्तमान टेक्नोलॉजी के साथ किफायती इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाना काफी कठिन है. यह पूछे जाने पर कि क्या इसका मतलब यह है कि कंपनी का पहला ईवी 10 लाख रुपये से कम का नहीं होगा, ताकेयूची ने कहा, ‘‘मैं आपको इसका स्पष्ट जवाब नहीं दे सकता हूं, लेकिन कम महंगा इलेक्ट्रिक वाहन लाना काफी मुश्किल है. इसकी वजह बैटरी की लागत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.