आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड ने लांच किया नया इंडेक्स फंड

मुंबई– आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड ने निफ्टी 50 इक्वल वेट इंडेक्स फंड लांच किया है। यह एक ओपन एंडेड स्कीम है जो निफ्टी 50 इक्वेल वेट इंडेक्स को ट्रैक करेगी। यह नया फंड ऑफर 19 मई को खुला है और 2 जून को बंद होगा। 

निफ्टी 50 इंडेक्स के सभी घटक निफ्टी 50 इक्वल वेट इंडेक्स का हिस्सा है। लेकिन निफ्टी 50  मार्केट कैपिटलाइजेशन पर आधारित है जिसमें स्टॉक का वेटेज इंडेक्स में उतना ज्यादा होता है जितना कि कंपनी का मार्केट कैप। इक्वल वेट इंडेक्स उन सभी को समान रूप से मानता है। इस इंडेक्स में निफ्टी 50 इंडेक्स के सभी घटक कंपनियों का 2% आवंटन रहता है। 

परिणाम स्वरूप किसी एक सेक्टर का बड़े पैमाने पर प्रतिनिधित्व नहीं होता हैं और स्टॉक लेवल पर ज्यादा विविधीकरण मिलता है। यह किसी एक स्टॉक और कोई भी एक सेक्टर के जमाव के जोखिम (concentration risk) को काफी कम कर देता है। निफ्टी 50 के अनुरूप, इंडेक्स ऑटोमैटिक रूप से हर 6 महीने में फिर से सेट किया जाता है, जो टॉप मूवर्स के प्राकृतिक चयन (natural selection) की अनुमति देता है।  

आदित्य बिरला सन लाइफ एएमसी लिमिटेड के MD-CEO ए बालासुब्रमणियम ने कहा कि 50 लार्ज कैप कंपनियों में बराबर अलोकेशन की वजह से सिर्फ कुछ बड़ी कंपनियों के प्रदर्शन के ऊपर पर भरोसा करने के बजाय व्यापक आधार के ग्रोथ के अवसरों का लाभ मिल सकता है। हाल फिलहाल बड़े आर्थिक सुधार की अवधि के साथ, सीमेंट और सीमेंट उत्पादों, फार्मा, मेटल और सेवाओं जैसे हाई ग्रोथ सेक्टर्स निफ्टी 50 इक्वल वेट इंडेक्स में बेहतर प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 

समय के साथ, जैसे-जैसे बाजार और अर्थव्यवस्था बढ़ती है, हम उम्मीद करते हैं कि इक्वल वेट इंडेक्स निफ्टी 50 से बेहतर होगा। इसने कम और लंबे दोनों समय में निफ्टी 50 से बेहतर प्रदर्शन किया है। हकीकत में 2018-19 में हमने जो बेस इंडेक्स देखा, उसमें स्टॉक लेवल पे जो ध्रुवीकरण था वो पहले से कम हुआ है। ऐसे में आदित्य बिरला सन लाइफ निफ्टी 50 इक्वल वेट इंडेक्स फंड एक बुद्धिमान और सरल निवेश का विकल्प है जो देश में बड़े आर्थिक विकास का लाभ उठाने का अवसर प्रदान करता है।  

निफ्टी 50 का मतलब एनएसई में लिस्टेड टॉप 50 कंपनियों से होता है। यह सभी कंपनियां ब्लूचिप होती हैं, यानी बड़ी कंपनियां होती हैं। इसमें कुल 13 सेक्टर में से चुनी गई 50 कंपनियों के शेयर शामिल होते हैं। निफ्टी 50 इक्वल वेट इंडेक्स में भी यही सेम स्टॉक होते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *