अंबानी अब डीकैथलान को देंगे टक्कर, रिलायंस लॉन्च करेगी स्पोर्ट्स स्टोर

मुंबई- भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) फ्रांस की दिग्गज रिटेलर डेकाथलॉन (Decathlon) को पटखनी देने की तैयारी में हैं। उनकी कंपनी रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) एक स्पोर्ट्स फॉर्मेट लॉन्च करने की योजना बना रही है, जो सीधे फ्रांसीसी रिटेलर डेकाथलॉन के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।

रिलायंस रिटेल नए ब्रांड के लिए बड़े शहरों में मॉल और हाई स्ट्रीट में 8,000-10,000 वर्ग फुट जगह पट्टे पर लेने के लिए बातचीत कर रही है। कंपनी ने अब तक इस ब्रांड के नाम का खुलासा नहीं किया है। पिछले कुछ सालों में रिलायंस रिटेल ने बहुत विस्तार किया है लेकिन उसके पोर्टफोलियो में स्पोर्ट्स शामिल नहीं है। देश में इस कैटगरी में एक रिटेलर की भी आवश्यकता है जो ग्लोबल कंपनियों का मुकाबला कर सके।

इस कैटगरी में बहुत ग्रोथ दिखी है और इसके आगे भी जारी रहने की उम्मीद है। एक मॉल ऑपरेटर ने बताया कि रिलायंस रिटेल को ऐसी जगह की तलाश कर रही है जिसे मॉल के बाहर तक बढ़ाया जा सके। जहां एक प्ले एरिया भी हो सकता है। डेकाथलॉन का भी यही मॉडल है।

डेकाथलॉन ने 2009 में भारत में अपना पहला स्टोर खोला था। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज से प्राप्त नियामक फाइलिंग के अनुसार वित्त वर्ष 2023 में उसने 3,955 करोड़ रुपये का रेवेन्यू दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 2022 में 2,936 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2021 में 2,079 करोड़ रुपये था। पिछले दो साल में अग्रणी खेल ब्रांड्स की बिक्री में तेजी आई है। इसकी वजह फिटनेस को लेकर बढ़ती जागरूकता और एथलेटिक परिधानों की बढ़ती मांग है।

नियामक फाइलिंग के अनुसार प्यूमा, डेकाथलॉन, एडिडास, स्केचर्स और एसिक्स जैसे ब्रांड्स ने वित्त वर्ष 2021 से लेकर अब तक साल-दर-साल 35-60% की ग्रोथ दर्ज की है। वित्त वर्ष 2023 में इनका संयुक्त राजस्व ₹11,617 करोड़ रहा। दो साल पहले, इन ब्रांड्स की बिक्री कुल मिलाकर ₹5,022 करोड़ थी।

डेकाथलॉन भी भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही है ताकि वह अपने स्टोरों में प्रतिद्वंद्वी स्थानीय और वैश्विक ब्रांडों के उत्पाद बेच सके। यानी वह मल्टी-ब्रांड रिटेलर के रूप में काम करना चाहती है। ग्लोबल लेवल पर कंपनी के रेवेन्यू में प्रतिद्वंद्वी ब्रांड्स की हिस्सेदारी करीब 20 फीसदी है लेकिन भारत में एफडीआई नियमों में मुताबिक वह दूसरे ब्रांड्स के प्रॉडक्ट नहीं बेच सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *