32 रुपये का यह शेयर महज 7 महीने में पहुंचा 300 रुपये के पार, यह है भाव

मुंबई- रिन्यूएबल एनर्जी से जुड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की एनबीएफसी कंपनी इरेडा के स्टॉक में जारी तेजी थमने का नाम नहीं ले रही है। सोमवार 8 जुलाई, 2024 को बाजार में गिरावट के बावजूद इरेडा का शेयर अपने ऑलटाइम हाई पर जा पहुंचा है। बाजार बंद होने पर स्टॉक 246.38 रुपये पर बंद हुआ है दिन के कारोबार के दौरान स्टॉक 249 रुपये के लेवल तक जा पहुंचा था।

15 दिनों के बाद पेश होने वाले आम बजट के चलते इरेडा के स्टॉक में जोरदार तेजी देखी जा रही है। ये माना जा रहा है कि देश में बढ़ती बिजली की मांग और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार के इस बजट में रिन्यूएबल एनर्जी पर बड़ा फोकस रहने वाला है। इरेडा सोलर पावर, पवन उर्जा के क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों को कर्ज उपलब्ध कराती है। बजट में रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए बड़े एलान किए जा सकते हैं जिसका सीधा फायदा इरेडा को होगा। यही वजह है कि कंपनी के शेयरों में लगातार तेजी बनी हुई है।

बजट में ऐसे भी प्रावधान का एलान संभव है जिससे रिन्यूएबल एनर्जी की फंडिंग से जुड़ी एनबीएफसी इरेडा सस्ते दर पर फंड जुटा सके. ये माना जा रहा कि इरेडा को इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 54EC के तहत शामिल करने की घोषणा हो सकती है। ऐसे में निवेशक इरेडा के बॉन्ड खरीदेंगे तो कैपिटल गेन टैक्स से छूट मिलेगी। आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मुताबिक सरकार वित्त वर्ष 2029-30 तक रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी को बढ़ाकर 500 गीगावाट करना चाहती है जिसपर 24.43 लाख करोड़ निवेश की दरकार होगी जिसमें इरेडा की बड़ी भूमिका होगी। सरकार के रुफटॉप सोलर योजना का भी इरेडा को लाभ होगा।

आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) ने इरेडा के शेयर को निवेशकों को खरीदने देते हुए कहा था कि स्टॉक 12 महीने में 250 रुपये तक जा सकता है लेकिन रिपोर्ट के आने के बाद पांचवें सेशन में ही स्टॉक 250 रुपये तक जा पहुंचा है। नवंबर 2023 में इरेडा का 32 रुपये प्रति शेयर के भाव पर आईपीओ आया था। और आईपीओ प्राइस से स्टॉक में 670 फीसदी का उछाल पिछले 7 महीने में आ चुका है। साल 2024 में स्टॉक ने निवेशकों को 140 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि एक हफ्ते में 26 फीसदी और एक महीने में शेयर ने 36 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *