बजट से पहले रेलवे शेयर के भाव आसमान पर पहुंचे, 16 पर्सेट की आई तेजी

मुंबई- फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 23 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 का आम बजट पेश करेंगी। इससे पहले आज रेलवे से जुड़े शेयरों में काफी तेजी आई। रेल विकास निगम (RVNL) और इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) के हफ्ते के पहले दिन बीएसई पर कारोबार के दौरान क्रमशः 15.5% और 9% चढ़ गए।

आरवीएनएल का शेयर 567 रुपये और आईआरएफसी का शेयर 206 रुपये पर पहुंच गया। यह इन शेयरों का ऑल-टाइम हाई लेवल है। केंद्रीय बजट में बुनियादी ढांचे में निवेश पर ध्यान केंद्रित किए जाने की संभावना है। पिछले सप्ताह कंपनी ने भारत और विदेश में आगामी परियोजनाओं में भागीदारी के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस बीच, अन्य रेलवे कंपनियों के शेयरों ने भी नई ऊंचाई को छुआ। टेक्समैको रेल एंड इंजीनियरिंग के शेयर 8.3% बढ़कर 295.65 रुपये के अपने नए 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। इसी तरह रेलटेल का शेयर भी 7.5% बढ़कर 559.35 रुपये के अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। इरकॉन इंटरनेशनल और ओरिएंटल रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर के शेयर भी 6.64% तक उछलकर अपने नए उच्च स्तर पर पहुंच गए। राइट्स के शेयर भी 4.5% बढ़कर 797 रुपये पहुंच गया।

पिछले एक साल में रेलवे के शेयरों ने कई गुना रिटर्न दिया है। इस दौरान IRFC के शेयरों में 505% तेजी आई है। इसी तरह RVNL और RailTel ने 300% से ज्यादा रिटर्न दिया है जबकि इरकॉन इंटरनेशनल, टेक्समैको रेल और ओरिएंटल रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर में 200% से ज्यादा की तेजी आई है। वहीं, इसी अवधि में RITES का शेयर 104% उछली हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *