टी-20 को जीतने के बाद भारतीय क्रिकेटरों की वैल्यू में कई गुना इजाफा

मुंबई- भारतीय क्रिकेट टीम के T20 वर्ल्ड कप में ऐतिहासिक जीत से टॉप भारतीय क्रिकेटरों के विज्ञापन अनुबंधों में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। स्‍पोर्ट्स मार्केटिंग एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि इस जीत से क्रिकेटरों की ब्रांड वैल्यू बढ़ेगी। उन्हें नए विज्ञापन मिलेंगे। राइज वर्ल्डवाइड जैसी स्पोर्ट्स मार्केटिंग एजेंसियां भी इस जीत का फायदा उठाने की तैयारी में हैं।

राइज वर्ल्डवाइड भारत की प्रमुख स्पोर्ट्स मार्केटिंग एजेंसी है। यह रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या जैसे बड़े क्रिकेटरों को मैनेज करती है। ये क्रिकेटर मिलकर 35-40 कैटेगरी में 89 ब्रांड्स का विज्ञापन करते हैं। इस एजेंसी ने वर्ल्ड कप से पहले ही लगभग 10 विज्ञापन सौदे कर लिए थे। आने वाले दिनों में इसमें और बढ़ोतरी की उम्मीद है।

राइज वर्ल्डवाइड के प्रमुख निखिल बर्दिया ने बताया, ‘T20 वर्ल्ड कप जीत ने उन सौदों को तेजी से आगे बढ़ाया है जिन पर बातचीत चल रही थी।’ इन सौदों की कीमत बाजार के हालात और क्रिकेटरों की ओर से बनाई गई ब्रांड इमेज पर निर्भर करेगी।

उद्योग के सूत्रों ने बताया कि शर्मा और विराट कोहली जैसे टॉप खिलाड़ी प्रति डील के लिए 3.5 करोड़ रुपये से 7 करोड़ रुपये के बीच लेते हैं। वहीं, बुमराह, यादव और पंड्या जैसे अन्य शीर्ष खिलाड़ी 2-3 करोड़ रुपये की रेंज में डील करते हैं।

बेसलाइन वेंचर्स के एमडी तुहिन मिश्रा का मानना है कि बड़े खिलाड़ी, खासकर बल्लेबाज, भारत की T20 वर्ल्ड कप जीत के बाद विज्ञापनों के मामले में सबसे ज्यादा फायदे में रहेंगे। हालांकि, उन्हें उम्मीद है कि इस बार गेंदबाजों को भी हालिया वर्ल्ड कप और 2023 में हुए ODI वर्ल्ड कप में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए पहचान मिलेगी।

स्पोर्ट्स मार्केटिंग एजेंसियां अपने क्लाइंट्स के लिए कितना बड़ा हिस्सा हासिल कर पाती हैं, यह भी विज्ञापन परिदृश्य को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। क्रॉल में वैल्यूएशन एडवाइजरी सर्विसेज के एमडी अविरल जैन का मानना है कि ICC इवेंट में भारत की इस लंबे समय से प्रतीक्षित जीत ने क्रिकेटरों के लिए नए ब्रांडों को आकर्षित करने और वैश्विक विज्ञापन हासिल करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *