एचडीएफसी बैंक का शेयर एक साल की ऊंचाई पर, आगे और बढ़ने की उम्मीद

मुंबई- देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) का शेयर कल बाजार खुलते ही ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया। एनएसई पर यह 3.66 फीसदी की तेजी के साथ 1,794.00 रुपये पर पहुंच गया। MSCI इंडेक्स पर वेटेज बढ़ने की उम्मीद से इस शेयर में तेजी आई है।

एचडीएफसी बैंक में विदेशी संस्थागत निवेशकों की शेयरहोल्डिंग अब 55% से कम रह गई है। एनालिस्ट्स का कहना है कि इससे MSCI इनफ्लो में तेजी आने की उम्मीद है। अभी बैंक का MSCI EM इंडेक्स में वेटेज करीब 3.8 फीसदी है। लेकिन बैंक में एफआईआई होल्डिंग के घटने से इसमें बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक एचडीएफसी बैंक में एफआईआई की हिस्सेदारी 54.8 फीसदी रह गई है। इससे बैंक के वेटेज में भारी इजाफा होगा। ऐसा होने पर 3.2 अरब से चार अरब डॉलर तक का इनफ्लो आ सकता है। जानकारों का कहना है कि बैंक के शेयरों में बढ़ोतरी आगे भी जारी रहने की उम्मीद है।

निफ्टी में एचडीएफसी बैंक का वेटेज बढ़ने से ईटीएफ और एक्टिव फंड्स इसमें डिलीवरी आधारित खरीदारी कर सकते हैं। इसका दूसरे हाई वेटेज स्टॉक्स जैसे रिलायंस, टीसीएस, इन्फोसिस और आईसीआईसीआई बैंक पर नकारात्मक असर हो सकता है। MSCI EM इंडेक्स में अगली रिबेलेंसिंग अगस्त में होगी। इसकी आधिकारिक घोषणा 13 अगस्त को होगी।

जेफरीज ने एचडीएफसी बैंक को शेयर के लिए बाय रेटिंग बरकरार रखते हुए 1880 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। इसी तरह यूबीएस ने भी इसका टारगेट प्राइस 1900 रुपये रखा है। उसका कहना है कि एमएससीआई वेटेज बढ़ने से बैंक के शेयरों में 6.5 अरब डॉलर तक की खरीद हो सकती है।

इस बीच एचडीएफसी बैंक की यूएस लिस्टेड अमेरिकन डिपॉजिटरी रिसीट्स में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर 4 फीसदी तेजी आई है। एचडीएफसी बैंक के शेयरों में तेजी से बैंक निफ्टी इंडेक्स भी 1000 अंक की तेजी के साथ 53,000 के पार पहुंच गया। बैंक के शेयरों में पिछले तीन महीनों में 20 फीसदी और पिछले एक महीने में 12 फीसदी तेजी आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *