पुणे की फार्मा कंपनी एमक्योर का आईपीओ 3 जुलाई से, 1008 रुपये भाव

मुंबई- पुणे स्थित एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स (Emcure Pharmaceuticals) ने अपने आगामी प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) के लिए प्रति शेयर 960-1008 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है। Emcure Pharma IPO 3 जुलाई से 5 जुलाई तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। कंपनी 7.9 इक्विटी (79 लाख) शेयरों के फ्रेश इश्यू के जरिये कुल 800 करोड़ रुपये और 11.4 मिलियन शेयरों को ओपन ऑफर (OFS) के जरिये जारी कर कुल 1952 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है।

यह 2024 का चौथा सबसे बड़ा IPO होगा। इस साल के तीन सबसे बड़े- भारती हेक्साकॉम (4275 करोड़ रुपये), आधार हाउसिंग फाइनेंस (3000 करोड़ रुपये) और गो डिजिट (2614 करोड़ रुपये) के बाद Emcure Pharma का आईपीओ आएगा।

नए इश्यू से मिले फंड का उपयोग कंपनी कर्ज चुकाने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी। 30 सितंबर, 2023 तक एमक्योर के कुल बकाया कर्ज 2012.8 करोड़ रुपये थे। शुद्ध प्राप्तियों का उपयोगकुछ उधारों के मूल राशि (principal amount) और अर्जित ब्याज के भुगतान के लिए किया जाएगा।

एमक्योर फार्मा ने अगस्त 2021 में IPO के लिए ड्राफ्ट पेपर्स दायर किए थे, जिसमें 1100 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 18 मिलियन इक्विटी शेयरों का OFS शामिल था। मार्केट के सूत्रों के मुताबिक, उस समय कंपनी का फंड जुटाने का लक्ष्य 4500-5000 करोड़ रुपये था। कंपनी को दिसंबर 2021 में IPO योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए सेबी की मंजूरी भी मिल गई थी। हालांकि, उसने उस समय IPO लॉन्च नहीं किया था।

एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) सतीश मेहता ने कहा कि, ‘जिस समय हम IPO लाने की योजना बना रहे थे, उसी समय यूक्रेन-रूस के बीच तनातनी हुई और हमें लगा कि हम उपयुक्त समय के लिए इंतजार करेंगे।’

घरेलू बाजार में कंपनी महिलाओं के हेल्थ सेगमेंट और अन्य क्रोनिक थेरेपी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी। एमक्योर की महिला स्वास्थ्य क्षेत्र में मजबूत स्थिति है। एमक्योर की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर, महिलाओं के स्वास्थ्य खंड के प्रति अत्यधिक उत्साही हैं और कंपनी इस क्षेत्र में आगे बढ़ने की योजना बना रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *