डी डेवलपमेंट इंजीनियर्स का शेयर 67 पर्सेंट तेजी के साथ बाजार में लिस्ट

मुंबई- दिग्‍गज मार्केट एक्‍सपर्ट संजीव भसीन जांच के घेरे में हैं। मार्केट रेगुलेटर सेबी भसीन की मार्केट हेरफेर में भूमिका की जांच कर रहा है। भसीन आईआईएफएल सिक्योरिटीज से जुड़े रहे हैं। सेबी को शक है कि भसीन ने
शेयरों में हेरफेर की और ‘पंप एंड डंप’ स्कीम चलाई। इस स्कीम में पहले किसी शेयर को खरीदकर उसकी झूठी मार्केटिंग की जाती है जिससे आम निवेशक उसमें पैसा लगाते हैं और शेयर का दाम बढ़ जाता है। फिर शेयर को ऊंचे दाम पर बेचकर मुनाफा कमाया जाता है।

सूत्रों के मुताबिक, सेबी अधिकारियों ने जांच के दौरान भसीन के डिजिटल उपकरणों की जांच की है और सबूत जुटाए हैं। शुरुआती जांच से पता चलता है कि भसीन एक प्राइवेट कंपनी को कुछ खास शेयर खरीदने के लिए कहते थे। फिर वह टीवी पर आकर उन शेयरों की सिफारिश करते थे। जब आम निवेशक इन शेयरों में निवेश करते थे और दाम बढ़ जाते थे तो कंपनी उन शेयरों को बेच देती थी। सेबी भसीन और इस कंपनी के बीच संबंधों की भी जांच कर रही है।

आईआईएफएल सिक्योरिटीज ने सफाई दी है कि भसीन एक ‘कंसल्टेंट’ के तौर पर अनुबंध के आधार पर ब्रोकरेज से जुड़े थे। ब्रोकरेज ने कहा कि भसीन का कार्यकाल 30 जून को समाप्त होना था, लेकिन स्वास्थ्य कारणों से 17 जून से ही उनका अनुबंध समय से पहले समाप्त कर दिया गया।

संजीव भसीन जाने-माने मार्केट एक्‍सपर्ट हैं। शेयर बाजार में उनका 25 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वह विभिन्न मीडिया चैनलों और प्रकाशनों में वित्तीय सलाह देते रहे हैं। उन्‍हें मार्केट गुरु के नाम से जाना जाता है। वह ‘इंवेस्ट स्मार्ट विद संजीव भसीन’ नाम की किताब के लेखक भी हैं। संजीव भसीन IIFL सिक्योरिटीज से जुड़े रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *