बायजू के निवेशक प्रोसस ने मूल्यांकन किया शून्य, 4,000 करोड़ का था निवेश

मुंबई- एडटेक कंपनी बायजू के बड़े निवेशक ने अपनी हिस्सेदारी बट्टे खाते में डाल दी है। प्रोसस ने बायजू में लगभग 50 करोड़ डॉलर का निवेश किया था। अब उन्होंने बायजू का मूल्यांकन जीरो मानते हुए अपना 9.6 फीसदी हिस्सा राइट ऑफ कर दिया है।

प्रोसस के इस कदम से बायजू के मूल्यांकन को तगड़ा झटका लगेगा। प्रोसस ने बायजू के अलावा कई भारतीय स्टार्टअप में निवेश किया हुआ है। इनमें स्विगी, मीशो और एरुडिटस शामिल हैं। 21 मई को एचएसबीसी ने कहा था कि कई कानूनी मामलों और फंडिंग की कमी के बीच हम बायजू की हिस्सेदारी को शून्य मूल्य देते हैं।

फिलहाल बायजू गंभीर वित्तीय संकटों में फंसी हुई है। कभी 22 अरब डॉलर की वैल्यूएशन हासिल कर चुकी बायजू की वैल्यूएशन अब ज्यादातर इनवेस्टर्स की नजर में जीरो आंकी जाने लगी है। बायजू के फाउंडर बायजू रविंद्रन (Byju Raveendran) की नेट वर्थ भी फोर्ब्स बिलियनेयर लिस्ट (Forbes Billionaire Index) के अनुसार, जीरो हो चुकी है।

प्रोसस ने नीदरलैंड में स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि चालू वर्ष में उसे 49.3 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। हाल ही में बायजू ने 22.5 करोड़ डॉलर की वैल्यूएशन पर 20 करोड़ डॉलर का राइट्स इश्यू लाया था। यह कंपनी की वैल्यूएशन में 99 फीसदी गिरावट दर्शाता है। इससे पहले 21 मई को एचएसबीसी ने कहा था कि कई कानूनी मामलों और फंडिंग की कमी के बीच हम बायजू की हिस्सेदारी को शून्य मूल्य देते हैं।

पिछले 12 महीनों में वित्तीय समस्याओं के साथ-साथ कंपनी के मैनजमेंट में भी बड़े बदलाव हुए हैं। अक्टूबर, 2023 में बायजू के सीएफओ अजय गोयल (Ajay Goel) ने कंपनी छोड़ दी थी। इस साल अप्रैल में कंपनी के इंडिया सीईओ अर्जुन मोहनन (Arjun Mohoan) ने भी अलविदा कह दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *