एसबीआई चालू वित्त वर्ष में खोलेगा 400 नई शाखाएँ, पिछले साल खोली 137

मुंबई- नेटवर्क विस्तार योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) चालू वित्त वर्ष (2024-25) में देशभर में 400 नई शाखाएं खोलने की तैयारी कर रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने पिछले वित्त वर्ष में 137 शाखाएं खोली हैं। इनमें से 59 नई ग्रामीण शाखाएं हैं।

एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा, किसी ने मुझसे पूछा कि 89 प्रतिशत डिजिटल और 98 प्रतिशत लेनदेन शाखा के बाहर हो रहे हैं, क्या अब शाखा की जरूरत है। मेरा जवाब हां है। यह अब भी जरूरी है क्योंकि नए क्षेत्र उभर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अधिकांश सलाहकार और संपदा सेवाएं केवल शाखाओं के जरिये दी जा सकती हैं। हम उन स्थानों की पहचान कर रहे हैं जहां संभावनाएं मौजूद हैं। उन स्थानों पर हमारी चालू वित्त वर्ष में 400 नई शाखाएं खोलने की योजना है।

मार्च, 2024 तक एसबीआई की देशभर में 22,542 शाखाएं थीं। अनुषंगी कंपनियों के मौद्रीकरण के बारे में पूछे जाने पर खारा ने कहा कि एसबीआई उन्हें सूचीबद्ध करने से पहले उनके परिचालन को और बढ़ाएगा।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने अगले दो साल में अपने प्रौद्योगिकी कर्मचारियों की संख्या को दोगुना कर 3,000 तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) देवदत्त चंद ने बताया कि 1,500 कर्मचारियों की मौजूदा टीम को नियमित भर्ती प्रक्रियाओं और सीधे विशेषज्ञ प्रतिभाओं की नियुक्तियों के जरिये बढ़ाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *