केंद्र सरकार ने खरीफ सीजन के 14 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया

मुंबई-: केंद्र सरकार ने खरीफ सीजन के लिए 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को मंजूरी दी है। यह फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया गया। सरकार का कहना है कि एमएसपी में बढ़ोतरी का उद्देश्य किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिलाना और कृषि क्षेत्र को अधिक लाभदायक बनाना है। एमएसपी केंद्र सरकार की ओर से तय एक न्यूनतम मूल्य है। इस पर सरकार किसानों से उनकी उपज खरीदने की गारंटी देती है।

केंद्रीय कैबिनेट के फैसलों पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी। उन्‍होंने कहा खरीफ फसल के लिए 14 फसलों पर कैबिनेट ने MSP को मंजूरी दी है। धान का नया MSP 2,300 रुपये किया गया है जो पिछली MSP से 117 रुपये अधिक है। कपास का नया MSP 7,121 और एक दूसरी किस्म के लिए 7,521 रुपये पर मंजूरी दी है जो पिछली MSP से 501 रुपये ज्यादा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। जिन 14 खरीफ फसलों के MSP को मंजूरी दी गई है उनमें धान, रागी, बाजरा, ज्वार, मक्का और कपास शामिल हैं। इसके अलावा कैबिनेट ने गुजरात और तमिलनाडु में 7,453 करोड़ रुपये के कुल खर्च के साथ 1 गीगावाट की अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजनाओं को भी मंजूरी दी।

वैष्‍णव ने कहा, ‘पीएम मोदी का तीसरा कार्यकाल बहुत महत्वपूर्ण है। कारण है कि यह किसानों के कल्याण के लिए कई फैसलों के जरिये बदलाव के साथ निरंतरता पर केंद्रित है।’ वैष्णव ने बताया कि आज के फैसले के बाद किसानों को एमएसपी के रूप में लगभग 2 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे। कैबिनेट ने वधावन बंदरगाह के निर्माण को भी मंजूरी दे दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *