गूगल ने जेमिनी एआई किया लॉन्च, 9 भारतीय भाषाओं की मिलेगी सुविधा

मुंबई- गूगल ने जेमिनी AI का एप लॉन्च कर दिया है। ये एप हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 9 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर यह जानकारी दी।

इसके अलावा गूगल ने जेमिनी एडवांस्ड में नए फीचर्स पेश किए हैं जिनमें डेटा एनालिसिस कैपेबिलिटीज, फाइल अपलोड और गूगल मैसेज में जेमिनी के साथ इंग्लिश लैंग्वेज चैट करने की कैपेबिलिटीज शामिल हैं। भारत के अलावा जेमिनी एप को तुर्की, बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका में भी लॉन्च किया गया है।

जेमिनी AI के जरिए यूजर्स बोलकर, टाइप करके और तस्वीर शेयर करके अपने सवालों के जवाब ले सकते हैं। वहीं, इसके जरिए अलार्म, टाइमर और रिमाइंडर सेटअप करने के साथ बातचीत को रियल-टाइम पर ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसके अलावा अब गूगल मैसेज पर भी जेमिनी AI का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल जेमिनी एप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाना है। वहां सर्च बॉक्स में ‘Google Gemini’ लिखकर सर्च करना है। अब एप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके बाद गूगल असिस्टेंट को जेमिनी से रिप्लेस करने का ऑप्शन चुनना होगा। एप इंस्टॉल करने के बाद गूगल असिस्टेंट से जेमिनी में स्विच करने का ऑप्शन आता है। एप इंस्टॉल करने के बाद गूगल असिस्टेंट से जेमिनी में स्विच करने का ऑप्शन आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *