पहली बार प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव, राहुल की वायनाड सीट से होगी एंट्री

मुंबई- कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा देंगे। इस बात का ऐलान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने किया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी वायनाड सीट छोड़ेंगे। रायबरेली से सांसद बने रहेंगे। उनकी जगह प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि राहुल गांधी ने 2 सीटों पर लोकसभा चुनाव जीता है। इसके चलते उन्हें एक सीट छोड़नी पड़ेगी। पार्टी ने तय किया है कि राहुल गांधी को रायबरेली की सीट रखनी चाहिए। वायनाड से खाली सीट पर प्रियंका गांधी वाड्रा चुनाव लड़ेंगी।

दरअसल लोकसभा चुनाव 2024 में वह केरल के वायनाड और यूपी की रायबरेली से चुनाव जीते थे। जीत के बाद उन्होंने वायनाड से इस्तीफा देने के संकेत दिए थे। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, प्रियंका गांधी चुनाव लड़ने जा रही हैं और मुझे विश्वास है कि वह चुनाव जीतेंगी। वायनाड के लोग सोच सकते हैं कि उनके पास संसद के 2 सदस्य हैं, एक मेरी बहन हैं और दूसरी मैं हूं। वायनाड के लोगों के लिए मेरे दरवाजे हमेशा खुले हैं, मैं वायनाड के हर एक व्यक्ति से प्यार करता हूं।

कांग्रेस की तरफ से इसकी घोषणा हुई है। राहुल गांधी के इस्तीफे से पहले ही यह उम्मीद जताई जा रही थी कि दो सीटों पर जीत के बाद वह यूपी को तरजीह देंगे। रायबरेली उनके परिवार की पारंपरिक सीट रही है। इस सीट से सोनिया गांधी और इंदिरा गांधी भी सांसद रह चुकी हैं।

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, मैं बहुत खुश हूं कि मैं वायनाड के लोगों का प्रतिनिधित्व करने जा रही हूं। मैं वायनाड को इनकी (राहुल गांधी) कमी महसूस नहीं होने दूंगी…हम दोनों रायबरेली में भी मौजूद होंगे और वायनाड में भी। 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वायनाड से सीपीआई की एनी राजा को 3 लाख 64 हजार से अधिक वोटों से हराकर जीत दर्ज की थी। वह रायबरेली से भी 3.5 लाख वोटों से जीते थे।

2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी और वायनाड से चुनाव लड़े थे। अमेठी में वह हार गए थे, मगर वायनाड में 4.31 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी। 2019 के चुनाव में उन्होंने पी पी सुनीर को हराया था। 2009 में भी कांग्रेस के एम आई शानवास की वायनाड लोकसभा सीट से जीत मिली थी। अब इस सीट पर होने वाले उपचुनाव में प्रियंका गांधी चुनाव मैदान में उतरेंगी।

रायबरेली लोकसभा सीट पर राहुल गांधी की जीत को यूपी में कांग्रेस की वापसी के तौर माना जा रहा है। इस चुनाव में कांग्रेस ने रायबरेली, अमेठी, सीतापुर, सहारनपुर, इलाहाबाद और बाराबंकी समेत यूपी की 6 सीटों पर जीत हासिल की। अमेठी में कांग्रेस के उम्मीदवार किशोरी लाल ने 167196 वोटों से हराया स्मृति ईरानी को हराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *