टेस्ला के एलन मस्क को सालाना मिलेगा 3.7 लाख करोड़ रुपये, बोर्ड से मंजूरी

मुंबई- टेस्ला के शेयरहोल्डर्स ने CEO एलन मस्क के 45 बिलियन डॉलर (करीब 3.7 लाख करोड़ रुपए) के पैकेज को मंजूरी दे दी है। गुरुवार को वोट के रिजल्ट घोषित किए गए। बीते दिनों मस्क के इस पैकेज को कुछ शेयर होल्डर्स ने डेलावेयर कोर्ट में चैलेंज किया गया था।

पैकेज को शेयरहोल्डर्स की मंजूरी मिलने के बाद इलॉन मस्क काफी खुश दिखाई दिए। टेस्ला के हेडक्वार्टर में एनुअल मीटिंग के दौरान स्टेज पर आकर मस्क ने कहा- ‘मैं बस यह कहकर शुरुआत करना चाहता हूं, अरे, मैं आप लोगों से प्यार करता हूं!”

मस्क को सपोर्ट करने वाले लोगों के लिए यह रिजल्ट राहत भरा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि उन्हें डर था कि अगर ये पैकेज रिजेक्ट होता है तो मस्क टेस्ला के मैनेजमेंट में कम समय बिताएंगे या यहां तक ​​​​कि कंपनी छोड़ने का भी फैसला ले सकते हैं। एआरके इन्वेस्ट में इन्वेस्टमेंट एनालिसिस के डायरेक्टर ताशा कीनी ने कहा- मुझे लगता है कि मस्क का टॉप पर बना रहना जरूरी है।

वहीं यह फैसला उन निवेशकों के लिए एक झटका है जिन्हें उम्मीद थी कि मस्क का पैकेज रिजेक्ट होने से CEO की पेमेंट की लिमिट को लेकर एक मैसेज जाएगा। निया इम्पैक्ट कैपिटल के फाउंडर और चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर क्रिस्टिन हल ने कहा, अमेरिका में हमने जितना देखा है ये उससे अधिक वेतन पैकेज है और मुझे नहीं लगता कि यह एक अच्छी मिसाल कायम करता है।

टेस्ला ने 2017 में मस्क का पेमेंट पैकेज तैयार किया था, जिसमें CEO को 12 अलग-अलग किश्तों में स्टॉक ऑप्शन देना तय किया गया था। इस पैकेज में एक शर्त थी कि कंपनी ने जो रेवेन्यू और मार्केट टार्गेट तय किया है वो हासिल होगा तभी ये पैकेज मिलेगा।

73% शेयरहोल्डर्स ने मस्क के इस पैकेज को मंजूरी दी थी। टेस्ला के शेयर प्राइस के हिसाब से पहले इस पैकेज की वैल्यू 56 बिलियन डॉलर (करीब 4.67 लाख करोड़ रुपए) थी जो स्टॉक की कीमत घटने से 45 बिलियन डॉलर (करीब 3.7 लाख करोड़ रुपए) हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *