अंबुजा सीमेंट ने पन्ना सीमेंट का 100 पर्सेंट हिस्सा 10,422 करोड़ में खरीदा

मुंबई- अडाणी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड (PCIL) की 100% हिस्सेदारी खरीदेगी। अंबुजा PCIL की पूरी हिस्सेदारी खरीदने के लिए अंबुजा सीमेंट 10,422 करोड़ रुपए खर्च करेगी। अंबुजा सीमेंट ने बताया कि कंपनी को PCIL का अधिग्रहण पूरा करने में 3 से 4 महीने का समय लगेगा।

PCIL के मौजूदा प्रमोटर ग्रुप पी प्रताप रेड्डी एंड फैमिली से अंबुजा सीमेंट ये 100% हिस्सेदारी खरीदेगी। कंपनी ने कहा कि अधिग्रहण पूरी तरह से इंटरनल सोर्सेज से फंडेड किया जाएगा। अंबुजा सीमेंट के CEO और होल टाइम डायरेक्टर अजय कपूर ने कहा, ‘यह ऐतिहासिक अधिग्रहण अंबुजा सीमेंट की तेज ग्रोथ जर्नी में एक जरूरी कदम है।

PCIL के पास 14 MTPA सीमेंट कैपेसिटी है, जिसमें से 10 MTPA ऑपरेशनल है और बची हुई कृष्णापट्टनम (2 MTPA) और जोधपुर (2 MTPA) अंडर कंस्ट्रक्शन है। दोनों कैपेसिटी का कंस्ट्रक्शन 6 से 12 महीनों के भीतर पूरा हो जाएगा।

PCIL का अधिग्रहण करके अंबुजा सीमेंट साउथ इंडिया में अपने मार्केट की प्रेजेंस बढ़ाना चाहती है। इसके साथ ही कंपनी सीमेंट इंडस्ट्री में पैन-इंडिया लीडर के रूप में अपनी पोजिशन को मजबूत करने के लिए तैयार है। अंबुजा सीमेंट ने कहा कि PCIL के मौजूदा डीलर्स जबरदस्त तालमेल लाने के लिए अडाणी सीमेंट के मार्केट नेटवर्क में शामिल हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *