सीएनबीसी के पूर्व एंकर प्रदीप पांड्या पर 5 साल तक शेयर बाजार में प्रतिबंध

मुंबई- सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी, सेबी ने CNBC आवाज के पूर्व एंकर प्रदीप पंड्या और टेक्निकल एनालिस्ट अल्पेश वासनजी फुरिया पर 1-1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा उन्हें सिक्योरिटी मार्केट से पांच साल के लिए बैन भी कर दिया गया है।

सेबी ने छह अन्य पर भी 10-10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है और इन्हें भी 5 साल के लिए सिक्योरिटी मार्केट से बैन किया है। इन छह में – अल्पेश फुरिया (HUF), अल्पा फुरिया, मनीष फुरिया, मनीष फुरिया (HUF), महान इन्वेस्टमेंट और तोशी ट्रेड शामिल हैं।

इन पर ट्रेडिंग में धोखाधड़ी करने के लिए ये जुर्माना लगा है। सेबी ने कहा कि CNBC पर प्रदीप पंड्या और अल्पेश फुरिया स्टॉक एडवाइज देने से पहले इसकी जानकारी आपस में शेयर करते थे। ऐसे में अल्पेश ग्रुप की कंपनियां एडवाइज से पहले ही स्टॉक खरीद लेती थीं।

सेबी ने जांच करने के लिए प्रदीप पंड्या के स्टॉक रिकमंडेशन से ठीक पहले और 15 मिनट बाद के मूवमेंट को एनालाइज किया। जून 2020 में दोनों के बीच स्टॉक रिकमंडेशन को लेकर हुई वॉट्सएप चैट का भी एनालिसिस किया। सेबी के होलटाइम मेंबर अश्वनी भाटिया कहते हैं, इस आदेश में ऐसे कई उदाहरण बताए गए हैं जहां CNBC आवाज पर स्टॉक रिकमंडेशन प्रसारित होने के तुरंत बाद शेयरों की कीमत और वॉल्यूम में तेज उछाल देखा गया था।

11 जून 2020 को पंड्या का फंडा शो में सुबह 9:35 बजे फेयरकेम को खरीदने की सलाह दी थी। 15 मिनट के अंदर ही इस शेयर का ट्रेडिंग वॉल्यूम 642.8% बढ़ गया। शेयर प्राइस में भी 2.18% की तेजी आई। 10 जून 2020 को प्रदीप पंड्या ने अपने शो में दोपहर 2:29 बजे जिंदल पॉली को खरीदने की सलाह दी थी। 15 मिनट के अंदर ही इस शेयर का ट्रेडिंग वॉल्यूम 922.15% बढ़ गया।

शेयर प्राइस में भी 3.40% की तेजी आई। 9 जून 2020 को प्रदीप पंड्या ने गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया को खरीदने की सलाह दी थी। 15 मिनट के अंदर ही इस शेयर का ट्रेडिंग वॉल्यूम 733.32% बढ़ गया। शेयर प्राइस में भी 0.45% की तेजी आई। सेबी ने अपने ऑर्डर की PDF में चैनल के इस स्क्रीनशॉट को शेयर किया है। 12 जून 2020 की एक चैट में VS नाम से सुबह 8:43 बजे एक मैसेज किया गया। इसमें कहा गया कि पंड्या अपने शो में एशियन पेंट रिकमेंड करें।

टेक्स्ट मैसेज में VS ने ये भी बताया था कि उन्होंने पहले ही 1580 और 1560 रुपए के टारगेट के साथ शेयर को 1640 रुपए पर बेचने की सलाह दी है। पंड्या ने जवाब दिया hmm। अल्पेश फुरिया ने ट्रेडिंग से 6.74 करोड़ रुपए का प्रॉफिट कमाया। इसमें से 79.3% यानी, 5.35 करोड़ का प्रॉफिट सिंक्रोनाइज्ड ट्रेड से कमाया। यानी, प्रदीप के साथ मिलकर कमाया। प्रदीप पंड्या टीवी पर जो स्टॉक एडवाइज देने वाले होते थे उसकी जानकारी अल्पेश को पहले से रहती थी। इसलिए अल्पेश पहले ही स्टॉक खरीदकर रखते थे और एडवाइज के बाद आए शेयरों में उछाल से मुनाफा कमाते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *