एसबीआई से अब 45 मिनट में ही मिलेगा लोन, यह है इसकी नई योजना

मुंबई-भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) को कर्ज देने के लिए खासतौर से तैयार ‘एसएमई डिजिटल बिजनेस लोन’ की शुरुआत की है। इस स्‍कीम को बैंक ने मंगलवार को पेश किया। इसमें 45 मिनट में लोन अप्रूव करने का बंदोबस्त किया गया है। बैंक ने दावा किया है कि इसके जरिये उसने लोन प्रक्रिया को आसान बनाया है।

एसबीआई के मुताबिक, एमएसएमई की प्रगति को अगले पांच वर्षों में बैंक की ग्रोथ और प्रॉफिटेबिलिटी के साथ जोड़कर देखा गया है। एसएमई डिजिटल बिजनेस लोन की सबसे बड़ी खासियत तेजी से लोन स्वीकृत होना है। लोन सैंक्‍शन की प्रक्रिया 45 मिनट में पूरी की जाती है।

इसमें लोन प्रक्रिया को बहुत सरल बनाया गया है। इससे मानवीय हस्तक्षेप की जरूरत न के बराबर रह जाती है। उन्नत टेक्‍नोलॉजी और एपीआई के एक मजबूत इकोसिस्‍टम का उपयोग करके बैंक ने कर्ज देने की प्रक्रिया को व्यवस्थित किया है। लोन अप्रूवल में आईटीआर, जीएसटी रिटर्न और बैंक स्टेटमेंट जैसे स्रोतों से प्रामाणिक डेटा फुटप्रिंट का इस्‍तेमाल किया जाता है। ऐसे में अप्रूवल का समय घट जाता है। आवश्यक विवरण जमा होने के बाद 10 सेकंड के भीतर मंजूरी दी जाती है। इसने पारंपरिक क्रेडिट अंडरराइटिंग और लंबी मूल्यांकन प्रक्रियाओं की जरूरत को खत्‍म किया है।

लोन के लिए आवश्यकताओं को कम कर दिया गया है। 50 लाख रुपये तक की रकम के लिए वित्तीय विवरणों की जरूरत को समाप्त कर दिया गया है। इसके बजाय बैंक कर्ज मूल्यांकन के लिए ट्रांजैक्‍शन हिस्‍ट्री और जीएसटी रिटर्न पर निर्भर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *