बजाज ने फिर लॉन्च किया चेतक, स्कूटर, इस बार यह इलेक्ट्रिक में आएगा

मुंबई- इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में बजाज ऑटो (Bajaj Auto) जैसी बड़ी कंपनियां आने से होड़ बढ़ने के आसार हैं। कंपनी ने किफायती कीमत पर अपना सबसे सस्ता ई-स्कूटर चेतक 2901 (Chetak 2901) बाजार में उतार दिया। पिछले कुछ महीनों में कई बड़ी वाहन कंपनियों ने कम कीमत वाले ई-स्कूटर बाजार में दस्तक दी है।

उद्योग विशेषज्ञ मानते हैं कि बड़ी दोपहिया वाहन कंपनियों की नजर अब 1 लाख रुपये से कम कीमत वाले ई-स्कूटर बाजार पर टिक गई है और इसमें उनकी बाजार हिस्सेदारी भी काफी बेहतर हो चुकी है।

किफायती ई-स्कूटर का करीब 80 फीसदी हिस्सा बढ़ी क्पनियों के पास है। साल भर पहले उनके पास 50-60 फीसदी बाजार ही था। चेतक 2901 की कीमत 95,998 रुपये से शुरू होती है। इसमें 2.8 किलो वॉट आवर (केडब्ल्यूएच) की बैटरी है। स्कूटर अधिकतम 63 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ 123 किलोमीटर तक दौड़ सकता है।

कंपनी के ही अन्य मॉडलों चेतक अर्बन (2.9 किलोवॉट) की कीमत 1.23 लाख रुपये से और चेतक प्रीमियम (3.2 किलोवॉट) की कीमत 1.47 लाख रुपये से शुरू होती है। ओला, ऐथर और टीवीएस (TVS) जैसी कंपनियों के पास बजाज जैसी कंपनी के उत्पादों को टक्कर देने वाली कीमत के स्कूटर हैं। ओला ने हाल ही में एस1एक्स (4 केडब्ल्यूएच) की कीमत घटाकर 70,000 रुपये कर दी थी। ऐथर ने परिवार के लिए बने अपने स्कूटर रिश्ता को 1.1 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथा उतारा है और टीवीएस आईक्यूब की कीमत 1.1 लाख रुपये से शुरू होती है।

बजाज ऑटो के अध्यक्ष एरिक वास ने कहा कि डीलरों के पास चेतक 2901 पहुंचने लगा है। उन्होंने कहा, ‘चेतक 2901 को इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि वह पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर छोड़तर ई-स्कूटर खरीदें। इसकी कीमत भी कम रखी गई है। धातु की बॉडी के साथ यह ऊंचे कद का स्कूटर है, जिससे ग्राहकों की जेब पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *