भारत-पाकिस्तान क्रिकेट पर एक सेकेंड के विज्ञापन के लिए 40 लाख रुपये दाम

मुंबई- भारत में पिछले साल खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान 10 सेकेंड के विज्ञापन स्लॉट के लिए करीब 30 लाख रुपये की जरूरत थी। दक्षिण एशियाई प्रवासी समुदाय की परचेजिंग पावर का फायदा उठाते हुए अंतरराष्ट्रीय कंपनियां भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले महामुकाबले के लिए भरपूर तैयारी कर चुकी हैं।

भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाला मुकाबला हमेशा खास होता है। यह मैच इसलिए भी खास हो गया है क्‍योंकि गुरुवार को अमेरिका ने पाकिस्‍तान को हराकर दुनिया को चौंका दिया था। स्पोर्ट्स वैल्यूएशन फर्म डी एंड पी एडवाइजरी के मैनेजिंग पार्टनर संतोष एन के अनुसार, इस मैच के लिए विज्ञापन स्‍लॉट की कीमत 10 सेकेंड के लिए 40 लाख रुपये (लगभग 48,000 डॉलर) तक हो सकती है।

उन्होंने यह भी बताया कि भारत के मैचों के दौरान औसतन 10 सेकेंड के ऐड स्‍पेस के लिए 20 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। इसके उलट 30-सेकेंड के सुपर बाउल विज्ञापन का खर्च करीब 65 लाख डॉलर होता है। जबकि 2022 फुटबॉल वर्ल्ड कप के दौरान ब्रिटेन में 30-सेकेंड के विज्ञापन की कीमत लगभग 5,11,000 डॉलर होती है।

टी20 वर्ल्‍ड कप को कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने स्‍पॉन्‍सर किया है। इनमें सऊदी अरामको, कोका-कोला और अमीरात ग्रुप शामिल हैं। यह प्रतियोगिता एक महीने तक चलेगी। इसके अलावा, मैचों को दक्षिण एशियाई देशों के प्राइम व्‍यूइंग टाइम पर आयोजित किया गया है। उदाहरण के लिए रविवार को जब भारत में रात का समय था तो भारत-पाकिस्तान का मैच न्यूयॉर्क में सुबह 10:30 बजे शुरू हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *