एनएसई ने कहा, इस टेलीग्राम से जुड़ने पर निवेशकों को होगा भारी नुकसान

मुंबई- नेशनल स्‍टॉक एक्सचेंज (NSE) ने मोबाइल नंबर 7891735138 के जरिये ऑपरेट हो रहे ‘ट्रेड विद सुनील’ नाम के टेलीग्राम चैनल के बारे में चेतावनी जारी की है। बताया गया कि यह चैनल बाजार से धन जुटा रहा है। चैनल निवेशकों से अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड शेयर करने को भी कहता है। इसके अलावा निवेशकों के ट्रेडिंग अकाउंट मैनेज करने की पेशकश भी कर रहा है।

इसी तरह मोबाइल नंबर 9179069519 के जरिये ‘कीर्तिका महाजन’ नाम की अन्‍य ऑपरेटर के बारे में भी आगाह किया गया है। ऑपरेटर की ओर से निवेशकों को डीमैट खाता प्रबंधन सेवाएं प्रदान करने का दावा किया जा रहा है।

एक्‍सचेंज ने निवेशकों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि वे ऐसी किसी भी स्‍कीम या प्रोडक्‍ट में शामिल न हों जो शेयर बाजार में सांकेतिक, सुनिश्चित या गारंटीकृत रिटर्न का वादा करता हो। इस तरह के सभी ऑफर गैर-कानूनी हैं। इसके अलावा, निवेशकों को सलाह दी गई है कि वे कभी भी अपने ट्रेडिंग क्रेडेंशियल जैसे यूजर आईडी या पासवर्ड किसी के साथ साझा न करें।

एक्‍सचेंज ने साफ तौर पर बताया है कि ‘ट्रेड विद सुनील’ और ‘कीर्तिका महाजन’ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड के पंजीकृत सदस्य या अधिकृत व्यक्ति के तौर पर रजिस्‍टर नहीं हैं। एनएसई के मुताबिक, एक्सचेंज की वेबसाइट पंजीकृत सदस्यों और अधिकृत व्यक्तियों के विवरण को वेरिफाई करने के लिए ‘अपने स्टॉक ब्रोकर को जानें/पता करें’ सुविधा प्रदान करती है। यह सुविधा निवेशकों को धन प्राप्त करने और भुगतान करने के लिए ट्रेडिंग सदस्यों की ओर से बताए गए नामित क्लाइंट बैंक खातों को भी प्रदर्शित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *