अदाणी समूह की कंपनियों का मार्केट कैप फिर 19.24 लाख करोड़ रुपये पार

मुंबई-शेयर बाजार में आज रेकॉर्ड तेजी के बीच गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनियों के स्टॉक्स में बंपर उछाल देखने को मिल रहा है। अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में सोमवार को 16 फीसदी तक का रेकॉर्ड उछाल आया है। इसका असर अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों पर भी देखा जा रहा है।

अडानी ग्रुप की सभी 10 लिस्टेड कंपनियों के संयुक्त बाजार पूंजीकरण में करीब 1.4 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। इससे ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों की कुल मार्केट वैल्यू 19.24 लाख करोड़ रुपये हो गई है। निवेशकों को उम्मीद है कि आने वाले समय में शेयरों में और तेजी देखने को मिल सकती है।

बीते 6 महीनों में दोगुना हो चुका अडानी पावर सबसे ज्यादा मुनाफे में रहा है। स्टॉक ने 16 फीसदी की बढ़त के साथ बीएसई पर 875 रुपये के नए 52-सप्ताह के उच्च स्तर को छुआ है। निफ्टी 50 पैक में अडानी पोर्ट्स 9% रिटर्न के साथ सबसे ज़्यादा मुनाफे में रहा। इसके बाद समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज में 7 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

इसके अलावा अडानी ग्रुप की कंपनियों अडानी टोटल गैस, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस और अडानी ग्रीन में भी अच्छी बढ़त देखी गई है। ये सभी स्टॉक 7 से 8 फीसदी उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं। अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर अब हिंडनबर्ग से पहले के स्तर के करीब पहुंच रहे हैं। शेयरों ने अपने नुकसान की भरपाई कर ली है। वित्त वर्ष 2024 में अडानी समूह का कर पश्चात लाभ (पीएटी) 55% बढ़कर 30,768 करोड़ रुपये हो गया।

जेफरीज ने अडानी एंटरप्राइजेज (लक्ष्य मूल्य 3,800 रुपये), अडानी पोर्ट्स (लक्ष्य मूल्य 1,640 रुपये) और अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस (लक्ष्य मूल्य 1,365 रुपये) को खरीदने की सलाह दी है। पिछले हफ़्ते सीएलएसए ने 54 स्टॉक की लिस्ट में अडानी पोर्ट्स, अडानी एंटरप्राइजेज, एसीसी और अंबुजा सीमेंट को शामिल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *