एग्जिट पोल में राजग के बहुमत के दम पर आज झूम सकता है शेयर बाजार

मुंबई- लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल में वर्तमान सरकार के तीसरी बार सत्ता में आने के रुझानों के कारण आज शेयर बाजार में तेजी दिख सकती है। विश्लेषकों के मुताबिक, असली तेजी तो मंगलवार को दिखेगी, लेकिन उसके पहले का ट्रेलर आज दिख सकता है।

इस हफ्ते में बाजार के लिए तीन महत्वपूर्ण कारक हैं। एग्जिट पोल के अलावा शुक्रवार को आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजे आएंगे। हालांकि, इस बार भी दरों में कोई बदलाव नहीं होने की उम्मीद है। तीसरा कारक 2023-24 और चौथी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की मजबूत वृद्धि रही है।

जीडीपी के आंकड़े शुक्रवार को आए थे। शनिवार और रविवार को बाजार बंद रहा था। ऐसे में जीडीपी का असर सोमवार को बाजार पर दिख सकता है। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के रिसर्च प्रमुख संतोष मीणा कहते हैं कि एग्जिट पोल के आधार पर बाजार में तेजी दिख सकती है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 350 से ज्यादा सीटें मिल रही हैं। हालांकि, वास्तविक परिणाम इससे अलग हो सकते हैं। इससे आश्चर्य की स्थिति पैदा हो सकती है।

मीणा के मुताबिक, विदेशी निवेशकों के रुझान भी देखने होंगे। इस महीने उन्होंने जमकर पैसे निकाले हैं। वैश्विक मोर्चे पर, अमेरिका और चीन के व्यापक आर्थिक आंकड़े भी बाजार की भावनाओं को प्रभावित कर सकते हैं। चुनाव के अंतिम परिणाम यदि एग्जिट पोल के अनुरूप रहे तो मंगलवार को बाजार में तेजी बनी रहेगी। पिछले हफ्ते बीएसई सेंसेक्स 1,449 अंक या 1.92 प्रतिशत गिरावट के साथ बंद हुआ था।

मास्टर कैपिटल सर्विसेस के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट अरविंदर सिंह नंदा के मुताबिक, 2014 और 2019 के चुनावों के नतीजों के दौरान बाजार ने शुरुआती घंटों में अच्छी तेजी दिखाई। हालांकि, बाद में सारी बढ़त गायब हो गई। चूंकि बाजार की धारणा तेजी की है इसलिए किसी भी गिरावट के साथ ताजा खरीदारी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *