एअर इंडिया का विमान 20 घंटे लेट, बिना एसी वाले विमान में बेहोश हुए यात्री

मुंबई- दिल्ली से अमेरिका से सैन फ्रांसिस्को जाने वाली फ्लाइट में 20 घंटे की देरी हुई है। यात्रियों को जहाज में तब चढ़ा दिया गया जब एसी भी चालू नहीं था। लोग बेहोश होने लगे तो फिर पैसेंजर्स को उतार कर हवाई अड्डे के कोरिडोर में लाया गया। अब सरकार ने एयरलाइन को नोटिस थमा दिया है।

केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय ने शुक्रवार को दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को उड़ान में 20 घंटे की देरी के बाद एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया। गुरुवार को एयरलाइन की दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को उड़ान में देरी हुई, जिससे यात्रियों को राजधानी की भीषण गर्मी में बिना एयर कंडीशनिंग के विमान के अंदर बैठना पड़ा। उनमें से कुछ कथित तौर पर गर्मी में बेहोश हो गए, जबकि अन्य ने उतरने की अनुमति देने की गुहार लगाई।

विमान के कुछ यात्रियों ने सोशल मीडिया पर देरी की शिकायत की और उनमें से एक ने कहा कि विमान में कोई एयर कंडीशनिंग नहीं थी। पत्रकार श्वेता पुंज ने गुरुवार रात एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि यात्रियों को बिना एयर कंडीशनिंग के विमान में चढ़ने के लिए कहा गया था, और फिर उड़ान में कुछ लोगों के बेहोश होने के बाद विमान से उतार दिया गया। यह यह अमानवीय है!

इतनी किरकिरी होने के बाद एयरलाइन के अधिकारी ने कहा कि विमान में तकनीकी समस्या आ गई थी और इंजीनियरिंग जांच की गई। उल्लेखनीय है कि बीते मार्च में, विमानन सुरक्षा निगरानी संस्था बीसीएएस ने नए दिशानिर्देश जारी किए थे। इसमें कहा गया था कि बोर्डिंग के बाद उड़ान में लंबी देरी होने की स्थिति में यात्रियों को हवाई अड्डे के प्रस्थान द्वार departure gate के माध्यम से विमान से बाहर निकलने की अनुमति देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *