अब इंडिगो के विमान में महिला के साथ वाली सीट ले सकती हैं महिलाएं

मुंबई- इंडिगो ने एक नई सुविधा शुरू की है, जिससे महिला पैसेंजर वेब चेक-इन के दौरान ये देख सकेंगी कि अन्य महिला यात्रियों ने कौन-कौन सी सीट प्री बुक की है। ट्रैवल कंफर्ट और सेफ्टी के लिए एयरलाइन ने ये सुविधा शुरू की है। खास तौर पर ऐसी महिलाएं जो अकेले यात्रा कर रही हों।

इंडिगो ने एक बयान में कहा कि इस सुविधा को लॉन्च करने से पहले, एयरलाइन ने अपनी महिला यात्रियों की आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए मार्केट रिसर्च की थी। यह पहल महिला सुरक्षा और कंफर्ट के प्रति एयरलाइन के कमिटमेंट का हिस्सा है।

इस फीचर के जरिए महिला पैसेंजर्स अन्य महिला यात्री के बगल वाली सीट को अपने कंफर्ट के हिसाब से चुन सकती है। हालांकि, यह फीचर केवल वेब चेक-इन के दौरान ही महिला यात्रियों की ओर से बुक की गई सीटों के बारे में बताता है। इंडिगो का यह फीचर अभी टेस्टिंग मोड में है।

वेब चेक-इन के जरिए पैसेंजर एयरपोर्ट चेक-इन काउंटर पर जाए बिना कंप्यूटर या स्मार्टफोन से चेक-इन प्रोसेस पूरी कर सकता है। आम तौर पर, घरेलू उड़ानों के लिए, डिपार्चर टाइम से 48 घंटे पहले ऑनलाइन चेक-इन कर सकते हैं। टेकऑफ से 2 घंटे पहले ये बंद हो जाती हैं।

हालांकि, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए वेब चेक-इन आमतौर पर डिपार्चर टाइम से 24 घंटे पहले शुरू होती है और उड़ान भरने से 60 मिनट पहले बंद हो जाती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विभिन्न एयरलाइनों के लिए वेब चेक-इन समय सीमा अलग हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *