एचडीएफसी बैंक अब 500 रुपये के लिए नहीं भेजेगा एसएमएस, ये है कारण

मुंबई- देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC ने छोटे ट्रांजैक्शन के लिए SMS अलर्ट नहीं भेजने का फैसला लिया है। बैंक ने कहा कि वह 25 जून से 100 रुपए से कम के UPI ट्रांजैक्शन का SMS अलर्ट नहीं भेजेगा। इसके साथ ही 500 रुपए तक का अमाउंट क्रेडिट होने पर भी SMS नहीं भेजेगा।

बैंक ने अपने ग्राहकों को इसके बारे में जानकारी दे दी है। हालांकि, ईमेल के जरिए हर ट्रांजैक्शन का अलर्ट मिलता रहेगा। ऐसे में बैंक ने सभी कस्टमर्स से अपनी मेल ID अपडेट करने के लिए कहा है। ताकि उन्हें हर लेन-देन का अलर्ट मेल पर मिलता रहे। HDFC बैंक ने अपने कस्टमर्स को ये SMS भेज कर अपने फैसले के बारे जानकारी दी है।

पिछले कुछ सालों से UPI के जरिए लेन-देन की औसत वैल्यू धीरे-धीरे कम हो रही है। साल 2022 की दूसरी छमाही में यह 1,648 रुपए से 8% कम होकर 2023 की दूसरी छमाही में 1,515 रुपए हो गई है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि छोटे लेन-देने के लिए UPI इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है।

अप्रैल 2024 में UPI के जरिए 1,330 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए। पिछले साल की सामान अवधि में 886 करोड़ ट्रांजैक्शन ट्रांजैक्शन हुए थे। यानी ट्रांजैक्शन की संख्या में सालाना आधार पर 50.11% की बढ़ोतरी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *