अब टी20 का चढ़ेगा खुमार, पाक-भारत का टिकट 16 लाख रुपये तक पहुंचा

मुंबई- टी20 विश्व कप 2024 दो जून से शुरू होने जा रहा है। जहां 9 जून को न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला होगा। ये ग्रुप ए का मैच पूरे टूर्नामेंट में सबसे धमाकेदार मैच होगा, ऐसा क्रिकेटप्रेमियों को यकीन है। याद करें पिछले टी20 विश्व कप का वो रोमांच, जब विराट कोहली ने कमाल की पारी खेली थी!

अमेरिका और वेस्टइंडीज मिलकर इस टूर्नामेंट को होस्ट कर रहे हैं, जिसका आगाज 1 जून से होगा और फाइनल 29 जून को खेला जाएगा। मगर इस धमाकेदार मैच से पहले ही एक परेशानी खड़ी हो गई है। दरअसल, टिकटों की ऊंची कीमतों को लेकर विवाद शुरू हो गया है।

पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी ने आईसीसी की आलोचना की है कि वह अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के बजाय ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने पर ध्यान दे रही है। उनका कहना है कि न्यूयॉर्क में होने वाले बड़े मैच की टिकटें 16,65,138 तक बिक रही हैं, वो भी डायमंड क्लब वाले सेक्शन की!

ललित मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें ये जानकर बहुत धक्का लगा कि आईसीसी भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप मैच के लिए डायमंड क्लब की सीटों की टिकटें 16.65 लाख रुपये में बेच रही है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में वर्ल्ड कप का आयोजन क्रिकेट को बढ़ावा देने और फैंस को जोड़ने के लिए होना चाहिए, न कि सिर्फ टिकटों से कमाई करने के लिए। उन्होंने ये भी लिखा कि लगभग ₹2 लाख 32 हज़ार में एक टिकट बेचना तो “क्रिकेट नहीं” है, ये तो “इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ठगी है।

अमेरिका में हो रहे वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच की टिकटों को लेकर काफी चर्चा है। ICC के अनुसार, शुरुआती तौर पर इन टिकटों की कीमत $300 (अब बिक चुकी हैं) से $10,000 के बीच थी। मगर, हालिया USA Today की रिपोर्ट बताती है कि इन टिकटों को अब और भी ज्यादा कीमत पर बेचा जा रहा है।

भारत अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ करेगा। इसके बाद उसी मैदान पर पाकिस्तान से भिड़ेगा। बाद के मैचों में मेजबान अमेरिका के खिलाफ एक मुकाबला और कनाडा के खिलाफ अंतिम ग्रुप ए मैच शामिल है। क्रिकेट में भारत-पाकिस्तान की प्रतिद्वंदिता का लंबा इतिहास रहा है, यही वजह है कि इस मैच को लेकर दर्शकों में जबरदस्त उत्साह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *