मुकेश अंबानी की एंटीलिया से भी ज्यादा महंगा गुजरात का यह आलीशान घर

मुंबई- लक्ष्मी विलास पैलेस गुजरात में है। इसका स्वामित्व बड़ौदा के गायकवाड़ परिवार के पास है। यह दुनिया का सबसे बड़ा निजी निवास होने के लिए जाना जाता है। लक्ष्मी विलास पैलेस बकिंघम पैलेस से चार गुना बड़ा है। गायकवाड़ कभी बड़ौदा के शासक थे। आज भी स्थानीय लोग उन्‍हें बहुत सम्मान के साथ देखते हैं। वर्तमान में परिवार का नेतृत्व एचआरएच समरजीतसिंह गायकवाड़ कर रहे हैं। उनकी शादी राधिकाराजे गायकवाड़ से हुई है।

राधिकाराजे गायकवाड़ का जन्म 19 जुलाई, 1978 को हुआ था। वह गुजरात के वांकानेर राज्य से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता डॉ. एमके रंजीतसिंह झाला हैं। उन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के लिए अपनी शाही उपाधि त्याग दी थी।

राधिकाराजे गायकवाड़ को लिखने-पढ़ने का बहुत ज्‍यादा शौक है। वह लेखिका भी हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज से भारतीय इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल की है। 2002 में महाराजा समरजीतसिंह गायकवाड़ से शादी करने से पहले राधिकाराजे गायकवाड़ एक पत्रकार के रूप में काम करती थीं। 2012 में समरजीतसिंह गायकवाड़ ने लक्ष्मी विलास पैलेस में एक पारंपरिक समारोह में बड़ौदा का ताज पहना था।

रिपोर्टों के अनुसार, लक्ष्मी विलास पैलेस 3,04,92,000 वर्ग फीट के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। इसके मुकाबले में बकिंघम पैलेस 8,28,821 वर्ग फीट में बना है। मुकेश अंबानी का एंटीलिया, जिसकी कीमत 15,000 करोड़ रुपये है और जिसे दुनिया का सबसे महंगा रेजिडेंस माना जाता है, वह 48,780 वर्ग फीट में है। आलीशान लक्ष्मी विलास पैलेस में 170 से ज्‍यादा कमरे हैं। इसे महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ तृतीय ने 1890 में बनवाया था। इसकी उस समय लागत लगभग 1,80,000 ब्रिटिश पाउंड थी। इसके अलावा महल में एक गोल्‍फ कोर्स भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *