एक्सिस, आईसीआईसीआई, एसबीआई ने दी चेतावनी, हो सकती है धोखाधड़ी

मुंबई- बैंक फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के कई बड़े बैंकों ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है. देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को बढ़ते फ्रॉड के मामलों को देखते हुए अगाह किया है। एसबीआई ने ग्राहकों को एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज (APK) के जरिए एसबीआई रिवॉर्ड प्वाइंट्स प्राप्त होने वाले प्रोसेस में सावधानी बरतने की सलाह दी है.

पिछले कुछ वक्त में बैंकिंग फ्रॉड के कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें हैंकर्स ग्राहकों को लिंक भेजकर थर्ड पार्टी मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहते हैं। इसके जरिए वह ग्राहकों की निजी डिटेल्स चुराकर बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम देते हैं। एसबीआई ने अपने आधिकारिक एक्स यानी ट्विटर हैंडल पर इस बारे में जानकारी साझा करते हुए बताया है कि एसबीआई कस्टमर्स ध्यान दें, जालसाजों से सावधान रहे।

यह देखा गया है कि कई फ्रॉड करने वाले लोग APKs का लिंक एसएमएस और Whatsapp के जरिए भेजकर एसबीआई रिवार्ड प्वाइंट देने की लालच दे रहे हैं। ध्यान रखें कि एसबीआई इस तरह के APKs का लिंक ग्राहकों तो बिलकुल नहीं भेजता है। इस तरह के लिंक पर क्लिक करने से बचे और खुद को बैंकिंग फ्रॉड से सुरक्षित रखें।

स्टेट बैंक के अलावा आईसीआईसीआई बैंक ने भी ग्राहकों को बिना वेरिफिकेशन के आए APK फाइल्स को डाउनलोड न करने की सलाह दी है. इसके साथ ही बैंक ने यह भी कहा कि बैंक किसी भी ग्राहक को केवाईसी अपडेट करने के लिए कोई भी ऐप डाउनलोड करने के लिए बिलकुल नहीं कहता है.

बड़े प्राइवेट सेक्टर के बैंक एक्सिस बैंक ने भी ग्राहकों को आगाह करते हुए कहा है कि वह निवेश और टास्क बेस्ड फ्रॉड से खुद को सुरक्षित रखें। बैंक ने ग्राहकों को अपनी जानकारी या फाइनेंशियल डिटेल्स भी न शेयर करने की सलाह दी है।

पब्लिक सेक्टर बैंक यानी पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को फेक वेब लिंक से सुरक्षित रहने को कहा है। बैंक ने अपने ग्राहकों को किसी भी Unverified लिंक पर न क्लिक करने की सलाह दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *