एसबीआई चेयरमैन अगस्त में होंगे रिटायर, नए चेयरमैन के लिए आज इंटरव्यू

मुंबई- पब्लिक सेक्टर के बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों के निदेशकों का चयन करने वाला एफएसआईबी मंगलवार को भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank) के चेयरमैन पद के लिए पात्र उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (FSIB) एसबीआई के मौजूदा चेयरमैन दिनेश खारा (SBI Chairman Dinesh Khara) की जगह लेने के लिए योग्य उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेगा। खारा 28 अगस्त को 63 वर्ष की आयु पूरी होने पर चेयरमैन पद से रिटायर हो जाएंगे। स्थापित परंपरा के मुताबिक, एसबीआई के सेवारत प्रबंध निदेशकों (MD) के समूह में से ही चेयरमैन की नियुक्ति की जाती है।

इन प्रबंध निदेशकों का इंटरव्यू लेने के बाद एफएसआईबी चयनित नाम की सिफारिश करेगा और अंतिम निर्णय प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति करेगी। एफएसआईबी की कमान कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DOPT) के पूर्व सचिव भानु प्रताप शर्मा के पास है।

सरकार द्वारा नियुक्त चयन पैनल में वित्तीय सेवा सचिव, सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव और आरबीआई के एक डिप्टी गवर्नर शामिल हैं। ब्यूरो में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के पूर्व चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनिमेष चौहान, आरबीआई के पूर्व कार्यकारी निदेशक दीपक सिंघल और आईएनजी वैश्य बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक शैलेन्द्र भंडारी भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *