युवा बन रहे हैं कारों, प्रीमियम स्मार्टफोन और बड़े टीवी के सबसे बड़े ग्राहक

मुंबई- कारों, प्रीमियम स्मार्टफोन और बड़े टीवी के सबसे बड़े ग्राहक अब युवा बन रहे हैं। पिछले पांच-छह वर्षों में इस तरह के खरीदारों की उम्र सात साल तक घट गई है। इससे पता चलता है कि उपभोक्ता सामानों की खरीदी के पैटर्न में एक बड़ा बदलाव आ रहा है। इसलिए कंपनियां अब इन ग्राहकों की जरूरतों और शौक को ध्यान में रखकर उत्पादों को बना रही हैं।

मारुति सुजुकी, ह्युंडई मोटर और मर्सिडीज-बेंज जैसे कार निर्माताओं का कहना है कि 2018-19 से 2023-24 के बीच लग्जरी वाहनों की खरीदी करने वाले ग्राहकों की उम्र अब 40 साल से घटकर लगभग 30 साल पर आ गई है। वर्तमान में 70 फीसदी से अधिक इलेक्ट्रिक कारें 20 और 30 वर्ष की आयु वाले लोग खरीद रहे हैं। इसी तरह एपल के महंगे आईफोन खरीदारों की औसत आयु 33-34 साल से घटकर 28-29 साल हो गई है।

बड़े स्क्रीन टेलीविजन (55-इंच और उससे अधिक) खरीदने वाले ग्राहकों की उम्र 35-36 वर्ष से घटकर 29-30 वर्ष हो गई है। रेफ्रिजरेटर और अन्य उपभोक्ता सामानों का भी यही रुझान है। ह्युंडई मोटर इंडिया के एक अधिकारी के मुताबिक, वाहन की कीमतें बढ़ी हैं, लेकिन पिछले पांच वर्षों में हमारे खरीदारों की औसत आयु पांच साल कम होकर 38 साल हो गई है। उपभोक्ता आज सब कुछ चाहते हैंं। कनेक्टेड सुविधाएं, उन्नत तकनीक और सुरक्षा उनकी पसंद है। इसके लिए वे ज्यादा भुगतान भी करने को तैयार हैं।

ऑटो उद्योग का मानना है कि कार खरीदने वालों की औसत आयु में और गिरावट की उम्मीद है, क्योंकि नौकरियों में युवाओं की ज्यादा भागीदारी हो रही है। वे ज्यादा कमा रहे हैं और ज्यादा खर्च करने की क्षमता है। इसलिए महंगे उत्पादों में उनकी भागीदारी बढ़ रही है। अपनी पहली नौकरी में कई लोग अब 10 लाख रुपये से अधिक कीमत की कारें और लगभग एक लाख रुपये की कीमत वाले स्मार्टफोन खरीद रहे हैं।

स्मार्टफोन कंपनियों का मानना है कि 20-30 साल की उम्र के अधिकारी या पहली नौकरी करने वाले लोग भी प्रीमियम स्मार्टफोन खरीद रहे हैं। वेतन में वृद्धि और नो-कॉस्ट ईएमआई जैसे कारकों के अलावा दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों तक ब्रांडों की पहुंच ने उपभोक्ता की आयु कम कर दी है।

70 फीसदी ईवी खरीद रहे हैं 20-30 साल की उम्र के ग्राहक। आईफोन खरीदने वालों की पहले औसत आयु 33-34 साल थी। अब यह घटकर 28-29 साल हो गई है। बड़े स्क्रीन वाले टीवी खरीदने वालों की उम्र घटकर 29-30 साल हो गई है। पहले यह 35-36 साल हुआ करती थी। ऑडी जैसी महंगी कार की 40 फीसदी बिक्री 40 साल से कम उम्र के ग्राहकों में हो रही है। प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदने वालों की उम्र अब 20-30 साल रह गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *