आईसीआईसीआई बैंक की नींव रखने वाले एन वाघुल नहीं रहे, 88 साल के थे

मुंबई-आईसीआईसीआई बैंक की नींव रखने वाले नारायणन वाघुल का निधन हो गया है। वह 88 साल के थे। उनके परिजनों ने बताया, वह गिरकर बेहोश हो गए थे। उसके बाद चेन्नई के अपोलो हॉस्पिटल में ले जाया गया, जहां वेंटिलेटर पर थे। नारायणन के परिवार में पत्नी, एक बेटी और एक बेटा है।

नारायणन ने एसबीआई से करियर की शुरुआत की थी। 44 साल की ही उम्र में बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन बन गए थे। वह किसी सरकारी बैंक का चेयरमैन बनने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे। नौकरशाह के हस्तक्षेप से तंग आकर उन्होंने बैंकिंग सेक्टर छोड़ दिया था। राजीव गांधी सरकार के दौरान उन्हें आईसीआईसीआई बैंक की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वाघुल को साल 2010 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

यह वाघुल की रणनीति ही थी जिसके दम पर आईसीआईसीआई बैंक ने बड़ा मुकाम हासिल किया। बैंकिंग क्षेत्र के एक और दिग्गज के वी कामत की भी स्वदेश वापसी का श्रेय वाघुल को ही जाता है। कामत एशियन डेवलपमेंट बैंक में काम कर रहे थे लेकिन आईसीआईसीआई बैंक के चेयरमैन वाघुल के मनाने पर वह स्वदेश लौट गए। वाघुल देश की कई दिग्गज कंपनियों में बोर्ड में भी डायरेक्टर रहे। इनमें विप्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा और अपोलो हॉस्पिटल्स हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *