म्यूचुअल फंडों ने कोटक व एचडीएफसी बैंक के 10,000 करोड़ के शेयर खरीदे

मुंबई- निजी क्षेत्र के दो प्रमुख बैंकों एचडीएफसी और कोटक महिंद्रा के शेयरों में भारी गिरावट का फायदा म्यूचुअल फंडों ने उठाया है। फंड हाउसों ने इन दोनों बैंकों के अप्रैल में करीब 10,000 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं। यह दोनों शेयर इस साल निफ्टी में सर्वाधिक गिरावट वाले रहे हैं।

म्यूचुअल फंडों ने कोटक महिंद्रा बैंक के 4.65 करोड़ शेयर 7,884 करोड़ रुपये में खरीदे हैं। एचडीएफसी बैंक के 1.22 करोड़ शेयर 1,859 करोड़ रुपये में खरीदे हैं। जिन फंड हाउसों ने एचडीएफसी बैक के शेयरों को खरीदा है उनमें एचडीएफसी म्यूचुअल फंड, एसबीआई, एक्सिस म्यूचुअल फंड, निप्पॉन, फ्रैंकलिन टेंपल्टन और कोटक म्यूचुअल फंड हैं।

कोटक बैंक के शेयरों को खरीदने वालों में निप्पॉन, बिड़ला सनलाइफ, एचडीएफसी, कोटक और एसबीआई म्यूचुअल फंड हैं। आरबीआई की सख्ती से कोटक का शेयर अप्रैल में 9 फीसदी तक टूटा था। दूसरी ओर, फंड हाउसों ने एसबीआई के 1,634 करोड़, बजाज फाइनेंस के 1,140 करोड़ और जियो फाइनेंशियल के 1,271 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं।

पिछले दो-तीन साल से कोटक और एचडीएफसी बैंक के शेयरो की अच्छी खासी पिटाई हुई है। तीन साल में कोटक के शेयर ने 3 फीसदी का घाटा दिया है। एचडीएफसी बैंक ने केवल 4 फीसदी का फायदा दिया है। सेंसेक्स ने इसी दौरान 50 फीसदी का फायदा दिया है।

इन दोनों को आरबीआई की कार्रवाई का सामना करना पड़ा है। इनकी तुलना में आईसीआईसीआई बैंक के शेयर ने मजबूत रिटर्न दिया है। मार्च तिमाही में एफआईआई ने एचडीएफसी बैंक के 29 करोड़ शेयर बेचे जबकि कोटक महिंद्रा के 4.26 करोड़ व एक्सिस बैंक के 2.8 करोड़ शेयर बेचे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *