कंगना रनौत के पास 91 करोड़ की संपत्ति, 50 बीमा पॉलिसियां, 6 किलो सोना

मु्ंबई- हिमाचल प्रदेश के मंडी से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत की कुल संपत्ति लगभग 91 करोड़ रुपये है। यह जानकारी मंगलवार को उन्होंने भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के समक्ष दाखिल नामांकन पत्र में दी। 37 साल की कंगना के पास 2 लाख रुपये नकद के साथ मणिकरण फिल्म्स और मणिकर्णिका स्पेस एलएलपी नाम की कंपनियों में कुल 1.22 करोड़ रुपये के शेयर हैं।

अन्य संपत्तियों में जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की ओर से जारी 50 बीमा पॉलिसियां, 5 करोड़ रुपये मूल्य का 6.7 किलो सोना, 50 लाख रुपये मूल्य की 60 किलो चांदी और 3 करोड़ रुपये मूल्य के हीरे शामिल हैं। उनकी 50 जीवन बीमा पॉलिसियों में से प्रत्येक की सरेंडर वैल्‍यू एक से 11 लाख रुपये तक है।

निवेश सलाहकार मानते हैं कि निवेश पर ऊंचे रिटर्न पाने के लिए कंगना रनौत को अपने एसेट्स को इक्विटी और म्यूचुअल फंड में डायवर्सिफाई करना चाहिए। उनके लगभग 87 फीसदी एसेट्स फिजिकल हैं। ऐसे में उनके पास एसेट्स तो ज्‍यादा हैं, लेकिन कैश फ्लो कम है। उन्‍हें कैश फ्लो बढ़ाने की जरूरत है।

जानकार मानते हैं कि कंगना के पास कम से कम 30-40 फीसदी फाइनेंशियल एसेट्स होने चाहिए। संकट की स्थिति में वह अपनी संपत्ति का कोई भी हिस्सा नहीं बेच सकती हैं। यह उनके पोर्टफोलियो का बड़ा ड्राबैक है। उन्‍हें अपनी उम्र और देश की विकास क्षमता को देखते हुए भारतीय बाजारों में निवेश करना चाहिए। उनके पास जरूरत से ज्‍यादा एलआईसी पॉलिसियां हैं।

एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक, कंगना को बेहतर रिटर्न और लिक्विडिटी के लिए अपनी संपत्तियों को इक्विटी और म्यूचुअल फंड में विविधतापूर्ण बनाना चाहिए। कंगना के पास वर्तमान में 50 एलआईसी पॉलिसियां हैं। ये पॉलिसियां शायद ट्रेडिशनल पॉलिसी हैं जो बीमा और निवेश को जोड़ती हैं। इससे कम रिटर्न और ज्‍यादा खर्च होता है। उनके लिए प्‍योर टर्म प्लान चुनना बेहतर होता। बेहतर लागत दक्षता और ज्‍यादा रिटर्न के लिए अतिरिक्त प्रीमियम को म्यूचुअल फंड में निवेश करना उनके लिए फायदेमंद होगा।

नॉमिनेशन पेपर के अनुसार, कंगना रनौत की आय वित्त वर्ष 2022-23 के लिए लगभग 4.12 करोड़ रुपये थी, जो पिछले वर्षों में उनकी आय से काफी कम है। वित्त वर्ष 2022 में उनकी आय 12.3 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2021 में 11.95 करोड़ रुपये थी। वित्त वर्ष 2019-20 में उनकी आय 10.3 करोड़ रुपये थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *