वोडाफोन आइडिया का शेयर जा सकता है 25 रुपये, सिटी बैंक का अनुमान

मुंबई- देश की तीसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया के दिन फिरने लगे हैं तो ब्रोकरेज हाउसेज वोडाफोन आइडिया के स्टॉक को लेकर पॉजिटिव नजर आ रहे हैं। इंवेस्टमेंट बैंक सिटी ने कहा कि वोडाफोन आइडिया फंड जुटाने में सफल रही है। सरकार से मिल रहे समर्थन के चलते कंपनी का कायाकल्प होता नजर आ रहा है।

सिटी ने कहा आदित्य बिरला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला ने भी कहा कि कंपनी को नया जीवनदान मिला है। इसके बाद ब्रोकरेज हाउस ने वोडाफोन आइडिया के स्टॉक का लक्ष्य बढ़ा दिया है। सिटी ने कहा कि वोडाफोन आइडिया का स्टॉक 15 रुपये तक जा सकता है लेकिन तेजी के मामले में शेयर 25 रुपये के लेवल को भी छू सकता है। यानी 95 पर्सेट तक का फायदा मिलेगा। गुरुवार को स्टॉक 0.39 फीसदी की गिरावट के साथ 12.65 रुपये पर बंद हुआ है।

सिटी ने स्टॉक प्राइस बढ़ाने के पीछे कई तर्क भी दिए हैं। सिटी का कहना है कि मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी के चलते कंपनी की प्रति ग्राहक औसत कमाई (ARPU) वित्त वर्ष 2027-28 तक बढ़कर 250 रुपये हो जाएगी। सिटी रिसर्च के मुताबिक नए सब्सक्राइबर्स के जोड़ने, एजीआर कर्ज में 50 फीसदी तक की कमी के चलते स्टॉक में ये तेजी आ सकती है। सिटी रिसर्च ने कहा कि बुल केस में 25 रुपये के स्टॉक के टारगेट को हासिल करने के लिए बहुत कुछ किया जाना बाकी है।

सिटी ने कहा कि फंड जुटाने के बाद वोडाफोन आइडिया में 24 फीसदी हिस्सेदारी सरकार के पास, 23 फीसदी वोडाफोन पीएलसी के पास 15 फीसदी हिस्सेदारी आदित्य बिरला समूह और 38 फीसदी पब्लिक के पास है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मैनेजमेंट इस बात को लेकर सकारात्मक है कि चुनाव के बाद टेलीकॉम इंडस्ट्री में जल्द टैरिफ हाईक होगी जो कि नेटवर्क और स्पेक्ट्रम खर्च की भरपाई के लिए जरूरी है। सिटी का अनुमान है कि दो राउंड में टैरिफ हाईक देखने को मिल सकता है। कंपनी के 42 फीसदी कस्टमर्स 4जी पर नहीं हैं जबकि एयरटेल के केवल 29 फीसदी कस्टमर्स 4जी पर नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *