लेटलतीफ सरकारी कंपनी बीएसएनएल अभी 4जी शुरू करने की कर रही तैयारी

मुंबई-पब्लिक सेक्टर की टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) इसी साल अगस्त से देशभर में 4G सर्विस शुरू करेगी। BSNL की ये सर्विस पूरी तरह से स्वदेशी टेक्नोलॉजी पर आधारित होगी।

इस स्वदेशी टेक्नोलॉजी को IT कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और टेलिकॉम रिसर्च ऑर्गनाइजेशन सी-डॉट (C-DoT) की पार्टनरशिप वाले कंसोर्टियम ने मिलकर डेवलप किया है। इसका इस्तेमाल करके BSNL ने पंजाब में 4G सर्विस शुरू कर दी है और करीब 8 लाख कस्टमर्स को अपने साथ जोड़ भी लिया है।

BSNL अधिकारियों ने 4G नेटवर्क पर 40-45 मेगाबिट प्रति सेकेंड की मैक्सिमम स्पीड का दावा किया है, जिसे पायलट फेज के दौरान 700 मेगाहर्ट्ज (Mhz) के प्रीमियम स्पेक्ट्रम बैंड के साथ-साथ 2,100 मेगाहर्ट्ज बैंड में भी लॉन्च किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, सी-डॉट की 4G टेक्नोलॉजी कोर पंजाब में BSNL नेटवर्क में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इसे पिछले साल जुलाई में इंस्टॉल किया गया था। ‘ऐसी जटिल टेक्नोलॉजी की सक्सेस को साबित करने में 12 महीने का समय लगता है, लेकिन सी-डॉट कोर 10 महीने में ही स्टैबलाइज्ड हो गया है।

कोर नेटवर्क एक ऐसा ग्रुप है, जिसमें टेलिकॉम सर्विस से जुड़े नेटवर्क हार्डवेयर, डिवाइस और सॉफ्टवेयर शामिल हैं। ये ग्रुप टेलिकॉम नेटवर्क में फंडामेंटल सर्विस जैसे एग्रीगेशन, कॉल कंट्रोल, स्विचिंग, ऑथेंटिकेशन, चार्जिंग, गेटवे फंक्शनैलिटी आदि में मदद करता है।

TCS, तेजस नेटवर्क और सरकारी स्वामित्व वाली ITI को 4G नेटवर्क तैनात करने के लिए BSNL से लगभग 19,000 करोड़ रुपए का ऑर्डर मिला है। इस नेटवर्क को आगे चलकर 5G में अपग्रेड किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *