शेयर बाजार में हर्षद मेहता दौर की वापसी पर हर्ष गोयनका पर ब्रोकर्स बिफरे

मुंबई- आरपीजी एंटप्राइजेज के चेयरमैन हर्ष गोयंका (Harsh Goenka) ने शेयर बाजार में हर्षद मेहता (Harshad Mehta) और केतना मेहता (Ketan Mehta) दौर की वापसी को लेकर सोशल मीडिया में किए गए पोस्ट पर देश के स्टॉक ब्रोकर्स (Stock Brokers) बेहद नाराज हो गए हैं। एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंज मेंबर्स ऑफ इंडिया (ANMI) ने हर्ष गोयंका के इस पोस्ट पर कड़ी आपत्ति जाहिर करते हुए कहा कि उनके द्वारा किसी खास समुदाय – रीजन के ब्रोकर्स पर ये आरोप लगाना निंदनीय है।

एएनएमआई ( Association Of National Exchanges Members Of India) एनएसई, बीएसई और दूसरे स्टॉक एक्सचेंजों में ट्रेडिंग करने वाले सदस्यों की पैन इंडिया बॉडी है। एएनएमआई ने हर्ष गोयंका के पोस्ट पर अपने जवाब में लिखा, हर्ष गोयंका द्वारा किसी खास कम्यूनिटी/रीजन के ब्रोकर्स के खिलाफ इस प्रकार का आरोप लगाया जाना बेहद निदंनीय है। उनका ये आरोप बगैर किसी आधार और बिना किसी सबूत के है। एएनएमआई ने लिखा, एक्सचेंजों और सेबी द्वारा कड़े निगरानी उपायों की जानकारी की कमी उनमें (हर्ष गोयंका) में साफ नजर आ रही है।

दरअसल 4 मई 2024 को हर्ष गोयंका ने सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट के जरिए तहलका मचा दिया। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, शेयर बाजार में जोरदार तेजी के साथ कोलकाता में हर्षद मेहता और केतन मेहता के दौर की वापसी हो चुकी है। गुजराती – मारवाड़ी ब्रोकर्स के साथ मिलकर कोलकाता की कंपनियों के प्रमोटर्स बढ़ा चढ़ाकर मुनाफा दिखा रहे हैं और अपनी कंपनियों के शेयरों को जबरदस्त ऊपर भगा रहे हैं।

उन्होंने अपने पोस्ट में शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी और वित्त मंत्रालय को भी टैग करते हुए दखल देने की मांग की है। उन्होंने लिखा कि छोटे निवेशकों को बड़ा नुकसान हो जाए उससे पहले मामले की जांच की जानी चाहिए। हर्ष गोयंका ने अपने पोस्ट में कोलकाता की उन कंपनियों का नाम नहीं लिखा है जिनके शेयरों में बीते एक साल में जोरदार तेजी देखने को मिली है।

लेकिन कोलकाता की ऐसी कई कंपनियां हैं जिन्होंने अपने शेयरधारकों को जोरदार रिटर्न दिया है। हालांकि इन कंपनियों ने मजबूत वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर ये रिटर्न दिया है। इन कंपनियों में सबसे पहला नाम जय बालाजी इंडस्ट्रीज का आता है जिसके स्टॉक ने एक साल में निवेशकों को 1500 फीसदी रिटर्न दिया है। इसके अलावा वेबसॉल एनर्जी के शेयर ने एक साल में 650 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। Gallantt Ispat के शेयर ने एक साल में 485 फीसदी, एलेक्ट्रोस्टील कॉस्टिंग के शेयर ने एक साल में 350 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *