नियमों के उल्लंघन पर अदाणी की सात कंपनियों को मिला सेबी का नोटिस

मुंबई- अदाणी समूह की सात कंपनियों को लेनदेन के उल्लंघन और लिस्टिंग नियमों का अनुपालन नहीं करने पर सेबी ने नोटिस भेजा है। इनमें अदाणी एंटरप्राइजेज, अदाणी पोर्ट, अदाणी पावर, अदाणी टोटल गैस, अदाणी एनर्जी सोल्यूशंस, अदाणी विल्मर और अन्य हैं। इन सभी ने बताया कि इस नोटिस से उनके कारोबार पर कोई असर नहीं होगा।

अदाणी समूह की सभी कंपनियों ने शुक्रवार को शेयर बाजार को बताया कि टोटल गैस और विल्मर को छोड़कर बाकी कंपनियों के लेखा परीक्षकों ने वित्तीय विवरणों पर एक योग्य राय जारी की है। इसका अर्थ है कि सेबी जांच का भविष्य में वित्तीय विवरणों पर असर पड़ सकता है। हालांकि, अदाणी समूह ने सभी आरोपों और किसी भी गलत काम से इन्कार किया है।

सात कंपनियों को सेबी का नोटिस उस जांच का हिस्सा है, जिसमें हिंडनबर्ग रिसर्च ने जनवरी, 2023 में समूह के खिलाफ कॉरपोरेट धोखाधड़ी और शेयरों की कीमतों में हेरफेर के गंभीर आरोप लगाए थे। सेबी ने अगस्त में सुप्रीम कोर्ट को दी रिपोर्ट में कहा था कि उसने 13 विशिष्ट संबंधित पार्टी लेनदेन की पहचान की है, जहां वह सौदों की जांच कर रहा है।

अरबिंदो फार्मा को हैदराबाद जीएसटी विभाग से 13 करोड़ रुपये का नोटिस मिला है। इसमें 6.54 करोड़ रुपये मूल रकम है। 5.92 करोड़ ब्याज और 65.51 लाख रुपये जुर्माना है।। कंपनी ने बताया कि इनपुट टैक्स क्रेडिट के दावे से जुड़े मामले में यह नोटिस मिला है। यह मामला वित्त वर्ष 2018-19 से जुड़ा है। कंपनी ने कहा, वह इस नोटिस की समीक्षा कर रही है और संबंधित प्राधिकरण में इसके खिलाफ अपील दायर कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *