आईसीआईसीईआई बैंक का शेयर तेजी में, मार्केट कैप 8 लाख करोड़ के पार

मुंबई- भारत के दूसरे सबसे बड़े बैंक ICICI Bank के शेयरों में कल जबरदस्त उछाल देखने को मिला। बैंक के शेयर इंट्रा डे ट्रेड के दौरान 1,163.25 के ऑल टाइम हाई लेवल तक पहुंच गए। ICICI Bank के शेयरों में इस शानदार बढ़त की वजह से ही NiftyBank भी सबसे ज्यादा उछाल मार गए।

ICICI Bank ने शेयरों के साथ-साथ मूल्यांकन के मामले में भी नया रिकॉर्ड बनाया है। यह भारतीय शेयर बाजार में अबतक की पांचवी ऐसी फर्म बन गई है जो 8 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप (mcap) को पार करने में सफल रही है। कंपनी का मार्केट कैप BSE पर 8.12 लाख करोड़ रुपये रहा है।

भारतीय शेयर बाजार में ICICI Bank के पहले केवल चार ऐसी कंपनियां थीं, जिन्होंने 8 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप का आंकड़ा पार किया था। अगर रैंक की बात की जाए तो यह फर्म मार्केट कैप के मामले में चौथे नंबर पर आ गई है और मौजूदा समय तक केवल 3 ही ऐसी फर्में हैं, जो 8 लाख करोड़ के मार्केट कैप से ऊपर हैं।

सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी की बात करें तो रिलायंस 19.62 लाख करोड़ रुपये के साथ टॉप पर है। दूसरे नंबर पर 13.86 लाख करोड़ रुपये के एमकैप के साथ टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेज (TCS) है। तीसरे नंबर पर HDFC Bank है। इसका मार्केट कैप 11.47 लाख करोड़ रुपये के करीब है।

Infosys ने 2021 के अंतिम महीने में 8 लाख करोड़ रुपये का एमकैप पार करने वाली चौथी कंपनी बनी थी। हालांकि मौजूदा समय में इसका एमकैप कम होकर 5.95 लाख करोड़ रुपये हो गया है और यह टॉप एमकैप की लिस्ट में खिसककर 8वें नंबर पर पहुंच गई है। टॉप-5 एमकैप में इस समय पांचवे नंबर पर भारती एयरटेल (Bharti Airtel) है। इसका mcap 7.57 लाख करोड़ के करीब है।

ICICI Bank का मार्च तिमाही में नेट मुनाफा (net profit) 18.5 फीसदी बढ़कर 11,672 करोड़ रुपये रहा है। जबकि एक साल पहले की समान तिमाही (Q4FY23) में यह 9,853 करोड़ रुपये रहा था। बैंक की ब्याज से शुद्ध कमाई (NII) सालाना आधार पर 8 फीसदी बढ़कर 19,093 करोड़ रुपये हो गई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *