कोटक महिंद्रा का शेयर 12 पर्सेंट टूटा, एक्सिस ने मार्केट कैप में पीछे छोड़ा

मुंबई- आरबीआई द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक पर नए क्रेडिट कार्ड जारी करने और ऑनलाइन एवं मोबाइल बैंकिंग से नए ग्राहक जोड़ने पर लगाई गई पाबंदी के बाद बृहस्पतिवार को बैंक के शेयरों की जमकर पिटाई हुई। यह दिन में 12 पर्सेंट तक टूटकर एक साल के निचले स्तर पर चला गया।

कोटक महिंद्रा बैंक का मार्केट कैप 39,000 करोड़ रुपये से ज्यादा टूट गया। इस वजह से एक्सिस बैंक ने इसको पीछे छोड़ दिया है। बेहतर रिजल्ट के दम पर एक्सिस बैंक का शेयर 6 पर्सेंट उछलकर 1,100 रुपये के पार पहुंच गया। मार्केट कैप के लिहाज से एचडीएफसी बैंक सबसे आगे हैं। उसके बाद एसबीआई और फिर एक्सिस बैंक आ गया है।

बैंक पर ये प्रतिबंध लगाने का कारण बताते हुए RBI ने कहा कि 2022 और 2023 के बीच उसने पर्याप्त आईटी इंफ्रास्टक्चर नहीं होने को लेकर बैंक को अपनी चिंता जताई थी, लेकिन बैंक इन कमियों को दूर करने में लगातार विफल रहा।

गुरुवार को एक्सिस बैंक का मार्केट कैप 3,48,014 करोड़ रुपये पर रहा जबकि कोटक महिंद्रा बैंक का मार्केट कैप घटकर 3,26,615 करोड़ रुपये रहा है। एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप 11.47 लाख करोड़ रुपये और एसबीआई का 7.25 लाख करोड़ रुपये रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *