इंडिगो खरीदे 30 एयरबस, वाइड बॉडी एयरक्राफ्ट सेगमेंट में करेगी प्रवेश

मुंबई- इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड यानी इंडिगो ने 30 एयरबस A350-900 एयरक्राफ्ट खरीदने के लिए ऑर्डर दिया है। इसी के जरिए बजट एयरलाइन इंडिगो वाइड-बॉडी एयरक्रॉफ्ट सेगमेंट में एंट्री करेगी।

एयरलाइन ने बताया कि इन विमानों में रोल्स रॉयस के ट्रेंट XWB इंजन मिलेंगे। इंडिगो को उम्मीद है कि इन वाइड-बॉडी एयरक्रॉफ्ट की डिलीवरी 2027 से शुरू हो जाएगी। इसके जरिए एयरलाइन को अपने नेटवर्क का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

30 विमानों की खरीद के अलावा, इंडिगो ने 70 अतिरिक्त A350 विमानों की खरीद के अधिकार के लिए भी हस्ताक्षर किए हैं। नए विमान एयरलाइन को अल्ट्रा-लॉन्ग-डिस्टेंस फ्लाइट संचालित करने की अनुमति देंगे, जिससे यह एयर इंडिया के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा में आ जाएगी।

इंडिगो के पास 350 से ज्यादा विमानों का बेड़ा है। इंडिगो रोजाना 1900 से ज्यादा फ्लाइट ऑपरेट करती है। ये एयरलाइन 81 डोमेस्टिक डेस्टिनेशन और 32 इंटरनेशनल डेस्टिनेशन को कवर करती है। भारत में सबसे ज्यादा 60% मार्केट शेयर इंडिगो के पास ही है, जो साल 2030 तक अपनी क्षमता को दोगुना और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने नेटवर्क का विस्तार करना चाहती है। इंडिगो के शेयर ने इस साल अब तक 28.25% का रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 6 महीनों में शेयर 58.36% चढ़ चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *