आरबीआई का डंडा, नए क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर पाएगा कोटक महिंद्रा बैंक

मुंबई। आईटी से जुड़े नियमों का बार-बार उल्लंघन करने पर आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर बड़ी कार्रवाई की है। केंद्रीय बैंक ने अगले आदेश तक कोटक बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही, ऑनलाइन व मोबाइल बैंकिंग के जरिये भी नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लग गई है। यह आदेश तुरंत लागू हो गया है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कोटक महिंद्रा बैंक की 2022 और 2023 में सूचना एवं प्रौद्योगिकी यानी आईटी सिस्टम की जांच की थी। जांच में लगातार गंभीर कमियां पाईं गईं। इन कमियों को समय पर और सही तरीके से हल करने में बैंक असफल रहा। डिजिटल लेनदेन वॉल्यूम, क्रेडिट कार्ड में तेज वृद्धि के अनुरूप आईटी सिस्टम और नियंत्रण बनाने में बैंक विफल रहा। बैंक जरूरी परिचालन को लचीला बनाने में भी असफल रहा।

आरबीआई की जांच में पता चला कि कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी इन्वेंट्री प्रबंधन, परिवर्तन प्रबंधन, ग्राहक पहुंच, विक्रेता जोखिम, डेटा सुरक्षा और डेटा लीक रोकथाम रणनीति, व्यापार निरंतरता और आपदा वसूली व अन्य क्षेत्रों में गंभीर कमियां हैं। बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम और ऑनलाइन व डिजिटल बैंकिंग चैनलों को दो वर्षों में लगातार और महत्वपूर्ण रुकावटों का सामना करना पड़ा है। पिछले हफ्ते 15 अप्रैल को भी बैंक की सेवा में भी रुकावट आई। इस वजह से ग्राहकों को गंभीर असुविधा हुई।

आरबीआई ने लगातार दो वर्षों तक बैंक के आईटी जोखिम और सूचना सुरक्षा प्रशासन में कमी का आकलन किया था। आरबीआई ने कहा, पिछले दो वर्षों में वह सभी चिंताओं पर बैंक के साथ लगातार उच्च स्तरीय स्तर पर बात करता रहा। लेकिन परिणाम संतोषजनक नहीं रहे हैं।हालांकि बैंक वर्तमान क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को सेवाएं देना जारी रख सकता है। गौरतलब है कि डिजिटल बैंकिंग में बार-बार अड़चन पर कुछ समय पहले आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक पर भी इसी तरह की कार्रवाई की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *