महिंद्रा के बोलेरो और नियो के साथ होंडा की कार अमेज में कम सुरक्षा

मुंबई- किसी दुर्घटना की स्थिति में वाहनों की सुरक्षा को परखने वाले मंच ग्लोबल एनसीएपी ने महिंद्रा के बोलेरो नियो मॉडल को सिर्फ एक स्टार दिया है जबकि होंडा की कार अमेज को दो स्टार रेटिंग मिली है।

ब्रिटेन स्थित ग्लोबल एनसीएपी ने इन दोनों मॉडलों को नवीनतम सुरक्षा मानकों के अनुरूप परखने के बाद रेटिंग दी है। इनके साथ किआ के कारेंस मॉडल ने सुरक्षा रेटिंग में प्रभावी प्रदर्शन किया है।

मजबूत गाड़ियां बनाने के लिए मशहूर महिंद्रा एंड महिंद्रा के बोलेरो नियो मॉडल को एडल्ट और बच्चों की सुरक्षा के मामले में एक स्टार रेटिंग मिली है। वहीं होंडा अमेज कार को परीक्षणों के दौरान वयस्क श्रेणी में दो स्टार मिले हैं लेकिन बच्चों की श्रेणी में इसे शून्य स्टार दिया गया है।

किआ कारेंस (KIA Carens) ने एडल्ट श्रेणी में तीन स्टार रेटिंग पाने में सफलता पाई है जबकि बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से इसने पूरे पांच स्टार हासिल किए हैं। ग्लोबल एनसीएपी की तरफ से किसी वाहन को सर्वाधिक पांच स्टार दिए जाते हैं जबकि सबसे असुरक्षित पाए जाने वाले वाहनों को शून्य स्टार मिलता है।

इस निराशाजनक रेटिंग पर महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने ग्राहकों और हितधारकों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उसने हाल में उतारे गए सभी मॉडलों में सुरक्षा इंतजामों को बढ़ाया है। घरेलू वाहन विनिर्माता के एक्सयूवी700, एक्सयूवी300 और स्कॉर्पियो-एन जैसे कई मॉडलों को ग्लोबल एनसीएपी से चार और पांच स्टार की ऊंची रेटिंग मिल चुकी है। कारेंस की सुरक्षा रेटिंग में सुधार देखा गया है।

पहले इसके शुरुआती मॉडल को एडल्ट यात्री सुरक्षा में शून्य रेटिंग मिली थी लेकिन नए परीक्षण में यह तीन स्टार पाने में सफल रही है। इसके पीछे कारेंस में छह एयरबैग की मौजूदगी की अहम भूमिका रही है। हालांकि होंडा अमेज को नए सुरक्षा मानकों के अनुरूप नहीं किए जाने का नतीजा खराब रेटिंग के रूप में निकला है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *