अब जोमैटो से ऑर्डर करना होगा महंगा, 25 फीसदी बढ़ गई प्लेटफॉर्म फीस

मुंबई- जोमैटो से आप ऑर्डर करना चाहते हैं तो अब ज्यादा भुगतान करना होगा। इसने चुनिंदा बाजारों में प्लेटफॉर्म फीस चार रुपये से बढ़ाकर पांच रुपये यानी 25 फीसदी बढ़ा दी है। बढ़ा हुआ शुल्क दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बंगलूरू और हैदराबाद सहित अन्य शहरों में लागू होगा।

इसकी मुख्य प्रतिस्पर्धी स्विगी भी पांच रुपये ही प्लेटफॉर्म शुल्क लेती है। अगस्त 2023 में 2 रुपये का प्लेटफॉर्म शुल्क शुरू किया था। मार्जिन में सुधार करने व ज्यादा लाभ कमाने के लिए इस फीस को बढ़ाकर 3 रुपये और इस साल जनवरी में इसे बढ़ाकर चार रुपये कर दिया था। कंपनी को फरवरी में 227 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस मिला था।

जोमैटो सालाना करीब 85-90 करोड़ ऑर्डर की डिलीवरी करता है। यानी रोजाना करीब 24 लाख ऑर्डर जोमैटो को मिलते हैं। प्लेटफॉर्म फीस में 1 रुपए प्रति ऑर्डर बढ़ोतरी के बाद कंपनी के EBITDA में सालाना ₹85-₹90 करोड़ की बढ़ोतरी होगी।

इसके अलावा कंपनी ने अपनी इंटरसिटी फूड डिलीवरी सर्विस ‘इंटरसिटी लीजेंड्स’ को सस्पेंड कर दिया है। इस सर्विस के जरिए कंपनी प्रमुख शहरों के बड़े रेस्टोरेंट्स से दूसरे शहरों के कस्टमर्स तक ऑर्डर पहुंचाती थी।

कंपनी के शेयर ने एक महीने में 9.99%, 6 महीने में 75.94% और एक साल में 242.14% का रिटर्न दिया है। कंपनी ने इस साल शेयरहोल्डर्स को 53.90% का रिटर्न दिया है। जोमैटो का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.66 लाख करोड़ रुपए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *