गृहमंत्री अमित शाह ने एचयूएल, कोलगेट सहित 180 शेयरों में लगाए पैसे

मुंबई- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर लोक सभा सीट से शुक्रवार यानी 19 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल किया। उन्होंने 2019 में इसी सीट से चुनाव जीता था। उनके चुनावी हलफनामे में सामने आए आंकड़ों के मुताबिक, अमित शाह ने कई लिस्टेड कंपनियों पर 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का दांव लगाया है, और उनकी पत्नी सोनल अमितभाई शाह ने भी ऐसा ही किया है। कुल मिलाकर अमित शाह के पास 181 लिस्टेड कंपनियों में हिस्सेदारी है।

अमित शाह के चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उन्होंने 186 लिस्टेड कंपनियों में निवेश किया है। उनका कुल पोर्टफोलियो 17.4 करोड़ रुपये का है। उनकी टॉप पांच होल्डिंग्स में हिंदुस्तान यूनिलीवर (1.4 करोड़ रुपये), MRF (1.3 करोड़ रुपये), कोलगेट-पामोलिव (भारत) (1.1 करोड़ रुपये), प्रॉक्टर एंड गैंबल हाइजीन एंड हेल्थ केयर (0.96 करोड़ रुपये), और ABB इंडिया (0.7 करोड़ रुपये) शामिल हैं। इन टॉप पांच होल्डिंग्स का मूल्य 5.4 करोड़ रुपये है। इसे इस तरह से भी समझ सकते है कि यह उनके पोर्टफोलियो का एक तिहाई से ज्यादा हिस्सा है।

अन्य बड़ी होल्डिंग्स में आईटीसी, वीआईपी इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, ग्रिंडवेल नॉर्टन, कमिंस इंडिया और कंसाई नेरोलैक पेंट्स शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक की कीमत 0.4 करोड़ रुपये से 0.7 करोड़ रुपये के बीच है। उनके पोर्टफोलियो में गैर-सूचीबद्ध प्रतिभूतियों का मूल्य 3 लाख रुपये है।

हलफनामे में उनकी पत्नी सोनल अमितभाई शाह की हिस्सेदारी का विवरण भी शामिल है। लगभग 80 लिस्टेड कंपनियों में फैली कुल हिस्सेदारी 20 करोड़ रुपये थी। उनकी प्रमुख होल्डिंग्स में सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज (1 करोड़ रुपये), और करूर वैश्य बैंक (1.9 करोड़ रुपये), भारती एयरटेल (1.3 करोड़ रुपये), केनरा बैंक (3 करोड़ रुपये), और गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स (1.8 करोड़ रुपये), लक्ष्मी मशीन वर्क्स (1.8 करोड़ रुपये) शामिल हैं। सोनल अमितभाई शाह के पास 83,845 रुपये की गैर-सूचीबद्ध प्रतिभूतियां भी हैं।

उन्होंने पांच साल पहले अपने हलफनामे में 21.96 करोड़ रुपये के शेयर, बॉन्ड और डिबेंचर घोषित किए थे। तुलनात्मक रूप से देखें तो होल्डिंग्स के लिए रखे गए शेयरों की संख्या में सीमित बदलाव हुआ है। उनके पास हिंदुस्तान यूनिलीवर के 84 लाख रुपये के 5,000 शेयर थे, जो अब बढ़कर 1.4 करोड़ रुपये के 6,176 शेयर हो गए हैं।

अन्य टॉप होल्डिंग्स के शेयरों की संख्या में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अमित शाह ने 2014 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के 8 लाख रुपये से ज्यादा के 2,450 शेयर घोषित किए। 2024 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर उनके पोर्टफोलियो का हिस्सा नहीं हैं, हालांकि उनकी पत्नी के पास 3.4 लाख रुपये के 117 शेयर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *